अंगहीन व्यक्ति के लिए बनाई गई खास 3D-प्रिंटिड आर्म

4/2/2018 11:04:16 AM

किसी भी चीज को आसानी से उठाने में करेगी मदद

जालंधर : अंगहीन व्यक्ति को इस तेज-तर्रार दुनिया में जिंदगी बिताने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उनकी दिक्कतों को कम करने के लिए एक ऐसी 3D-प्रिंटिड आर्म बनाई गई है जो किसी भी चीज को उठाने व उस पर पकड़ बनाने के काम आएगी। इसे UK की स्टार्टअप कम्पनी ओपन बायोनिक्स द्वारा तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि इसे लेटैस्ट डिजाइन, 3D-स्कैनिंग व 3D-प्रिंटिग तकनीक से बनाया गया है और यह बहुत ही तेजी से काम करती है। Hero Arm को 8 साल का बच्चा भी आसानी से उपयोग में ला सकता है। इसे सबसे पहले 25 अप्रैल को यूनाइटिड किंगडम में उपलब्ध करने की योजना है।

 

दुनिया की पहली मैडिकल अप्रूव्ड 3D-प्रिंटिग बायोनिक आर्म : 
ओपन बायोनिक्स ने दावा करते हुए बताया है कि यह दुनिया की पहली मैडिकल अप्रूव्ड 3D-प्रिंटिंग बायोनिक आर्म है जिसे उपयोग में लाना काफी आसान है। इसमें स्पैशल सैंसर्स लगे हैं जो मसल की मूवमैंट को डिटैक्ट करते हैं जिससे इसे आसानी से कन्ट्रोल करने में मदद मिलती है।

 

वजन में हल्की, लेकिन पावरफुल है यह आर्म: 
रोबोटिक आर्म का वजन महज 1 किलोग्राम से भी कम है लेकिन पावर के मामले में इसका कोई मुकाबला नहीं है। इससे 8 किलोग्राम तक वजन को आसानी से उठाया जा सकता है जो इसके निर्माताओं के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। 

 

फ्रीज़ मोड : 
हीरो आर्म में कम्पनी ने फ्रीज़ मोड दिया है जो यूजर को बिना एफर्ट किए किसी भी चीज़ पर लम्बे समय तक पकड़ बनाने में मदद करता है। यह आर्म लाइट्स, साऊंड और वाइब्रेशन से फीडबैक देती है।

 

180 डिग्री तक घूम सकती है यह आर्म
इसे 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है जो अलग एंगल से बनाई हुई चीज को आसानी से उठाने के काम आती है। इसमें स्पेस ग्रेड मोटर्स लगी हैं जिन्हें लॉन्ग लास्टिंग बैटरी के साथ जोड़ा गया है। इसके ऊपर लगाने के लिए कम्पनी ने कई प्रकार के कवर्स बनाए हैं जिन्हें आप अपने मूड के हिसाब से सैट कर सकते हैं।

Punjab Kesari