डाटा ब्रीच का शिकार हुई justdial, लीक हुआ 10 करोड़ यूजर्स का डाटा

4/18/2019 1:27:39 PM

गैजेट डैस्क : वॉयस कॉल्स और इंटरनेट से जुड़ी लोकल सर्विस मुहेया करवाने वाली कम्पनी Justdial डाटा ब्रीच का शिकार हो गई है और इस दौरान 10 करोड़ से अधिक यूजर्स का डाटा लीक हो गया है। इंडिपेंडेंट साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने बताया है कि इस डाटा ब्रीच के दौरान जस्टडायल के 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि और अड्रेस सार्वजनिक रूप से लीक हो गए हैं। 

  • बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान जिन यूजर्स का डाटा लीक हुआ है उनमें 70 प्रतिशत वे यूजर्स हैं जिन्होंने जस्टडायल की एप्प या वैबसाइट का इस्तेमाल करने की बजाए इसके कस्टमर केयर नंबर 88888 88888 पर कॉल किया था, ऐसे में उनका डाटा लीक हुआ है। 

पुराने वैबसाइट वर्जन के कारण हुआ अटैक

रिपोर्ट के मुताबिक जस्टडायल की वैबसाइट के पुराने वर्जन होने के कारण यह डाटा ब्रीच का शिकार हुई है जिसे वर्ष 2015 के बाद से एक बार भी अपडेट नहीं किया गया है। राजशेखर ने बताया है कि जस्टडायल ने इस मामले को लेकर उनसे संपर्क भी किया है लेकिन अभी तक इस समस्या को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सका। 

क्या है JustDial सर्विस

आपको बता दें कि जस्टडायल मुंबई की एक ऑनलाइन डाइरेक्टरी सर्विस है जो बिल पेमेंट, रिचार्ज, ग्रॉसरी/फूड डिलिवरी के साथ ही रेस्तरां, कैब और मूवी टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है।

Hitesh