फेक न्यूज़ पर लगाम कसने के लिए IT मिनिस्ट्री ने की व्हाट्सएप से मुलाकात

12/7/2018 6:22:34 PM

गैजेट डैस्क : देश में फेक न्यूज़ की बढ़ रही समस्या पर काबू पाने के लिए भारत की मिनिस्ट्री ऑफ इलैक्ट्रोनिक्स और इनफोर्मेशन टैक्नोलॉजी अधिकारियों ने संयुक्त में अहम कदम उठाया है। इस हफ्ते उन्होंने व्हाट्सएप एग्जिक्यूटिव्स के साथ मीटिंग कर उन्हें देश में बढ़ रही फेक न्यूज़ की समस्याओं के बारे में पूरी जानकारी दी।

  • एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के मुताबिक मीटिंग में व्हाट्सएप को कहा गया कि उनके प्लैटफोर्म के जरिए गलत तरीके से जानकारी को फैलाया जा रहा है और वह इसकी जड़ तक पहुंचना चाहते हैं। यानी वे पता लगाना चाहते हैं कि गलत तरीके की जानकारी आखिरकार शुरू कहां से हुई है। भारत के टैक्नोलॉजी मनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने इसे “sinister” (अशुभ) कन्टैंट बताया है। 

बढ़ रही गलतफहमियों से उठाया गया कदम

आपको बता दें कि पिछले साल जनवरी के महीने में व्हाट्सएप द्वारा फैलाई जा रही गलतफहमियों से 30 से अधिक लोगों को घटनाओं का सामना करना पड़ा है। इसी बात पर ध्यान देते हुए अब प्रसाद ने व्हाट्सएप को कहा है कि वह बताए ऐसे मैसेज कहां से शुरू होते हैं और इसकी पूरी जानकारी दें। 

व्हाट्सएप ने पहले किया था मना

व्हाट्सएप को पहले जब इसके बारे में पूछा गया था तो रक्षा मुद्दों का हवाला देते हुए व्हाट्सएप ने संदेशों की उत्पत्ति का पता लगाने से इनकार कर दिया था। लेकिन अब व्हाट्सएप का कहना है कि भारतीय सरकार के साथ कम्पनी लगातार जुड़ी हुई है। हम इसे और प्राइवेट व सेफ बना रहे हैं ताकि लोग सुरक्षित तरीके से एक दूसरे के साथ कन्टैक्ट कर सकें। हम इस मुद्दे को लेकर आगे की सोच रहे हैं ताकि साथ मिल कर आने वाले समय में साझे लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। 

व्हाट्सएप ने दिए विज्ञापन 

फेसबुक की स्वामित्व वाली कम्पनी व्हाट्सएप ने भारत में फेक खबरों को रोकने के लिए न्यूज़ पेपर्स, रेडियो और टैलीविजन में विझापन देने शुरू कर दिए हैं। आपको बता दें कि यूजर को मैसेज के सही होने की पुष्टी के बाद ही इसे आगे बढ़ाना चाहिए। ऐसा करने पर आप कुछ हद तक फेक न्यूज़  की समस्या पर काबू पा सकेंगे।

Hitesh