इंटैल ने बनाई नई तकनीक पर आधारित स्टोरेज डिवाइस, 32TB तक कर सकेंगे डाटा स्टोर

8/12/2018 10:59:02 AM

जालंधर : अमरीकी टैक्नोलॉजी कम्पनी इंटैल ने नई तकनीक पर आधारित स्टोरेज डिवाइस को तैयार किया है जिसमें 32 TB तक डाटा को स्टोर किया जा सकता है। कम्पनी ने इसे दुनिया की पहली डैनसैस्ट सोलिड स्टेट ड्राइव (SSD) कहा है जिसका साइंज़ महज 12 इंच है। माना जा रहा है कि इस नई तकनीक के आने से डाटा सैंटर्स को कम बिजली को खर्च कर व थोड़ी जगह में ही डाटा को स्टोर करने में आसानी होगी।

उपयोग करने में आएगा कम खर्च

इंटैल ने बताया है कि डैनसैस्ट सोलिड स्टेट ड्राइव का उपयोग करते समय कूलिंग की लागत को कम किया जा सकेगा। वहीं इसके उपयोग के लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे कम्पनियों का काफी धन बचेगा। 

32 डिवाइसिस को कम्बाइन कर 1PB तक बढ़ेगी स्टोरेज 

इस नई ड्राइव को Intel SSD DC P4500 नाम दिया गया है। इंटैल के मुताबिक इसे 3D NAND आर्किटैक्चर पर तैयार किया गया है और इसमें मैमोरी सैल्स की 64 लेयर्स बनाई गई हैं। इन्हें खास तौर पर इस तरीके से तैयार किया गया है कि डाटा सैंटर के एक स्लॉट में 32 डैनसैस्ट सोलिड स्टेट ड्राइव्स को फिट किया जा सके जिससे कुल मिला कर 1 पैटाबाइट (PB) डाटा को सेव करने में मदद मिले।

कम हवा में भी ठंडी रहेगी यह ड्राइव 

इंटैल का कहना है कि एक हार्ड डिस्क को ठंडा रखने के लिए जितनी हवा की जरूरत पड़ती है उससे आधी हवा मिलने पर भी नई ड्राइव ठंडी रहेगी। 

कम पावर की पड़ेगी जरूरत

रिपोर्ट के मुताबिक अगर 1 पैटाबाइट क्षमता की हार्डडिस्क को लगाया जाए तो पावर कंसम्पशन के मामले में नई ड्राइव्स इनका सिर्फ 10 प्रतिशत ही उपयोग कर काम करेंगी। वहीं सिर्फ 5 प्रितिशत जगह की जरूरत में इन्हें रखा जा सकेगा। जानकारी के लिए बता दें कि इन्हें घर में रखे गए होम पीसी में नहीं लगाया जा सकेगा। लेकिन माना जा रहा है कि इससे फ्साटर क्लाउड सर्विसेज देने वाली कम्पनियां जैसे कि IBM और Microsoft को काफी फायदा होगा। 

Hitesh