कल से बंद हो जाएगी Google+ सर्विस

4/1/2019 5:53:53 PM

गैजेट डैस्क : गूगल अपनी सोशल नैटवर्किंग सर्विस Google+ को 2 अप्रैल को यानी कि कल से बंद करने जा रही है। कम्पनी ने यूज़र्स के डाटा को गूगल+ प्लैटफोर्म से डिलीट करना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि गूगल ने जनवरी में यूज़र्स को अलर्ट करते हुए बताया था कि वह अपनी सोशल नेटवर्किंग साइट Google+ को जल्द बंद करने जा रही है ऐसे में यूज़र्स को डाटा का बैकअप लेने को कहा था। 

अपना कन्टैंट दोबारा नहीं देख पाएंगे यूज़र्स

गूगल+ प्लैटफोर्म के बंद होने से इस पर मौजूद यूज़र्स के प्रोफाइल से जुड़ा डाटा, पेजिस, अपलोडिड इमेजिस और कन्टैंट को डिलीट कर दिया जाएगा यानी आप इन्हें दोबारा नहीं देख पाएंगे। 

सुरक्षित रहेगा इस तरह का डाटा

अगर आपके मन में यह सवाल सता रहा है कि इससे गूगल के अन्य प्रोडक्ट्स पर असर पड़ेगा या नहीं तो आपको बता दें कि गूगल+ का डाटा डिलीट होने से गूगल की G Suite पेड सर्विस व अन्य प्रोडक्ट्स पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। यानी अगर आप गूगल की G-ड्राइव, फोटोज़ एप्प, जीमेल, यूट्यूब और मैप्स का उपयोग करते हैं तो इनमें सेव आपका डाटा सुरक्षित रहेगा। 

इस कारण बंद करनी पड़ी Google+ सर्विस

गूगल+ सर्विस के यूज़र्स की संख्या काफी कम हो गई थी, वहीं कम्पनी को इसकी मेंनटेनेंस कास्ट भी काफी ज्यादा पड़ रही थी जिस वजह से इस सर्विस को बंद करने का फैसला लिया गया था। इसके अलावा इसके पीछे की बड़ी वजह थी इससे जुड़ी सिक्योरिटी की समस्या। इस पर यूज़र्स के डाटा के लीक होने का खतरा बना हुआ था जिस वजह से इस सर्विस को बंद करना ही सही निर्णय था।

Hitesh