बिना इजाजत iOS यूजर्स का डाटा इकट्ठा कर रही गूगल!

2/1/2019 10:46:23 AM

गैजेट डैस्क : फेसबुक अकेली ऐसी कम्पनी नहीं है जो एप्स के जरिए यूजर्स के डाटा को एक्सैस करती है। गूगल पर भी अब इसी तरह के आरोप लगने शुरू हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक गूगल अपने Screenwise Meter एप्प के जरिए iOS यूजर्स के डाटा को एक्सैस कर रही है। गूगल का कहना है कि 18 वर्ष या इससे ज्यादा आयु वाले व्यक्तियों की जानकारी को एक्सैस किया जाता है लेकिन असल में 13 वर्ष वाले यूजर्स की भी जानकारी एक्सैस हो रही है जिससे प्राइवेसी नियमों का उल्लंघन हुआ है।

इस तरह काम कर रही एप्प

स्क्रीनवाइज मीटर एप्प के जरिए एंटरप्राइज सर्टीफिकेट iOS डिवाइस में इंस्टाल हो जाता है। गूगल ने इस एप्प को अपने ओपिनियन रिवार्ड्स प्रोग्राम के तहत इसके क्रास मीडिया पैनल में इंस्टाल किया हुआ है। रिवार्ड पार्टीसिपैंट के iOS डिवाइसिस में यह सर्टीफिकेट इंस्टाल्ड है जो ओपीनियन रिवार्ड पैनल्स के जरिए गूगल यूजर्स के ट्रैफिक और यूसेज को मॉनीटर करने में कम्पनी की मदद करते हैं। 

गूगल की प्रतिक्रिया 

गूगल ने ऑनलाइन टैक्नोलॉजी वैबसाइट टैकक्रंच को रिपोर्ट के जरिए बताया है कि उसने Screenwise Meter को एप्पल एंटरप्राइज सर्टीफिकेट प्रोग्राम से हटा दिया है व कम्पनी ने क्षमा मांगते हुए इसे अब iOS डिवाइसिस से डिसेबल कर दिया है।

Hitesh