मोटरसाइकिल से भी महंगा है यह स्मार्ट हैल्मेट, डिस्प्ले पर दिखाएगा पीछे से आने वाले वाहन

5/1/2018 10:14:06 AM

- रंग लाई 5 वर्षों की मेहनत

जालंधर : टू व्हीलर चलाते समय हैल्मेट पहने चालक को आस-पास की गतिविधि से जुड़ी पूरी जानकारी देने के लिए एक ऐसा स्मार्ट हैल्मेट तैयार किया गया है जो चालक के पीछे का पूरा व्यू इसके अंदर ऊपर की तरफ लगी छोटी स्क्रीन पर शो करेगा। इस हैल्मेट के पीछे की ओर 360 डिग्री विजन वाइड एंगल कैमरा लगा है जो इसके अंदर लगी स्क्रीन पर वीडियो दिखाता है जिससे चालक को अब रियर व्यू शीशे में भी बार-बार देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे जापान की राजधानी टोक्यो में स्थित वेयरेबल निर्माता कम्पनी CrossHelmet द्वारा 5 वर्षों की मेहनत के बाद तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि फिलहाल इसकी प्रोडक्शन शुरू की गई है। प्री-आर्डर करने पर इसे 1,599 अमरीकी डॉलर यानी भारत में डॉलर के रेट के हिसाब से 1 लाख 6 हजार रुपए में वर्ष 2019 की शुरूआत से खरीदा जा सकता है। वहीं उसके बाद इसे 1,799 डॉलर (लगभग 1 लाख 19 हजार) रुपए में सीधे ही रिटेल स्टोर पर उपलब्ध करने की योजना है। 

 

रास्ते का पता बताएगा यह हैल्मेट
इस हैल्मेट में बिल्ट इन ब्लूटुथ ऑडियो इंटरफेस दिया गया है जो चालक के बोलने मात्र से ही रास्ता बताने, गाने आदि को बदलने व फोन कॉल्स को उठाने में मदद करता है। स्मार्ट हैल्मेट में समय, बैटरी लैवल व कम्पास भी शो होती है। इंटरकॉम की सुविधा भी इसमें दी गई है जो एक हैल्मेट को दूसरे हैल्मेट से कनैक्ट कर दो राइडर व एक राइडर और एक पैसेंजर के साथ बात करने की अनुमति देती है।

 

एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन सिस्टम  
क्रास हैल्मेट टीम ने इस हैल्मेट में एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन सिस्टम लगाया है जो बाहर से आने वाली इंजन व हवा की आवाज को अंदर नहीं आने देगा जिससे आपको इसमें लगे स्पीकर्स पर साफ-साफ जानकारी सुनने में मदद मिलेगी।

 

स्मार्टफोन एप से कन्ट्रोल होंगे फंक्शन्स
बटन्स और नोब्स की बजाय इस हैल्मेट को आप आसानी से स्मार्टफोन एप के जरिए कन्ट्रोल कर पाएंगे। यह खास एप ही आपको मीडिया को सिलैक्ट करने व वॉल्यूम को एडजस्ट करने में भी मदद करेगी। 

 

6 से 8 घंटों का बैटरी बैकअप 
1.78 किलोग्राम वजनी इस हैल्मेट में खास तैयार की गई बैटरी को लगाया गया है जिसको लेकर कम्पनी ने दावा किया है कि यह 6 से 8 घंटों का बैकअप देती है। ब्लूटुथ, GPS, रियर व्यू कैमरा व डिस्प्ले को लम्बे समय तक उपयोग में लाने पर भी इसका बैटरी बैकअप बहुत प्रभावशाली है।

Punjab Kesari