समुद्र में खोया iPhone 7, 48 घंटे पानी में रहने पर भी बच गया

7/17/2018 2:38:11 PM

जालंधर : पानी में आईफोन के गिरने पर उसके खराब होने से बच जाने वाली आपने कई खबरे पढ़ी होंगी लेकिन आज हम आपको ऐसी हैरतअंगेज खबर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जान कर आप चौंक जाएंगे। दक्षिणी इंग्लैंड में एक स्कूबा डाइवर को समुद्र के किनारे 30 फीट पानी के अंदर एक आईफोन पड़ा मिला। कैरिस हर्सी नामक ड्राइवर ने जब आईफोन की चमकती रोशनी देखी तो इसे उठाने पर इसमें एक टैक्स्ट मैसेज आया हुआ था। रिपोर्ट के मुताबिक करीब दो दिन यानी 48 घंटे पानी के भीतर रहने पर भी आईफोन 7 काम कर रहा था और इसमें  84 प्रतिशत तक बैटरी भी बची हुई थी। 

 

इस तरह बच गया iPhone 7

हिंदोस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक हर्सी ने पाया कि आईफोन को एक वाटरप्रूफ केस में लपेटा गया था, लेकिन यह पता नहीं लग पाया कि यह किस ब्रांड का था जिसने दो दोनों तक आईफोन को पानी के भीतर भी सुरक्षा प्रदान की। 

 

वापिस लौटाया गया iPhone 

रिपोर्ट के मुताबिक हर्सी ने पानी से बाहर आकर आईफोन में सेव किए गए कॉन्टैक्ट्स से यह पता लगाने की कोशिश की कि आईफोन का मालिक असल में है कौन। जिसके बाद इसे रॉब स्मिथ को वापस कर दिया गया। रॉब स्मिथ ने इस पर कहा कि कयाकिंग (यानी पैडल वाली बोट) का एपिसोड फिल्माने के दौरान यह खो गया था।

 

वाटर रजिस्टेंट था यह मॉडल

आपको बता दें कि एप्पल ने आईफोन 7 को वाटर रजिस्टेंट बनाया है, लेकिन समुद्र के नीचे ठीक रहने के लिए इसे तौयर नहीं किया गया है। आईफोन 7 को IP67 सर्टिफाइड बनाया जाता है। जिसका मतलब है कि फोन आधे घंटे के लिए 1 मीटर तक पानी के नीचे होने पर पानी का सामना कर सकता है, यानी यकीनन वाटरप्रूफ केस की वजह से ही यह आईफोन वेरिएंट बचा है। 

 

वर्ष 2016 में इसी तरह आईफोन को लेकर एक खबर सामने आई थी जिसमें पुराने आईफोन 4 को लेकर यह कहा गया था कि 1 वर्ष तक बर्फ में फंसने के बाद जब आईफोन को निकाला गया तो यह ऑन हो गया। इस आईफोन को भी OtterBox केस के साथ प्रोटैक्शन दी गई थी। इस फोन के ऐजिस थोड़े डैमेज हो गए थे लेकिन यह काम कर रहा था। 

Hitesh