गूगल को अक्टूबर महीने में यूजर्स से मिलीं 24,569 शिकायतें, तुरंत लिया गया एक्शन

12/1/2021 5:11:25 PM

गैजेट डेस्क: गूगल को अक्टूबर में यूजर्स से 24,569 शिकायतें मिलीं और कंपनी ने इसके आधार पर 48,594 सामग्रियों को अपने मंच से हटाया। टेक्नोलॉजी कंपनी ने अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में यह जानकारी दी। उपयोगकर्ताओं से मिली शिकायतों पर कार्रवाई करने के अलावा गूगल ने स्वचालित व्यवस्था के तहत नीतियों के अनुरूप नहीं पायी गयी 3,84,509 सामग्रियों को हटाया। गूगल को सितंबर महीने में उपयोगकर्ताओं से 29,842 शिकायतें मिली थीं और कंपनी ने इसके आधार पर 76,967 सामग्रियों को अपने मंच से हटाया।

इसके अलावा स्वचालित व्यवस्था के तहत 3,84,509 सामग्रियों को हटाया। अमेरिकी कंपनी ने मई में प्रभाव में आये भारत के सूचना प्रौद्योगिकी नियम के अनुपालन के तहत यह खुलासा किया है। गूगल ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा कि उसे भारत में रह रहे व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं से 24,569 शिकायतें मिलीं। कंपनी ने इसके आधार पर 48,594 सामग्रियों को अपने मंच से हटाया। रिपोर्ट के अनुसार, ये शिकायतें तृतीय-पक्ष सामग्री से संबंधित हैं। इसके बारे में माना जाता है कि इस प्रकार की सामग्रियां गूगल के महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थ मंच पर स्थानीय कानूनों या व्यक्तिगत अधिकारों का उल्लंघन करती हैं।

गूगल के अनुसार, कुछ शिकायतें बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन से जुड़ी थीं जबकि कुछ में मानहानि जैसे आधार पर सामग्री के प्रकारों को प्रतिबंधित करने वाले स्थानीय कानूनों के उल्लंघन का दावा किया गया था। कंपनी के अनुसार, जब उसे अपने मंच पर सामग्री के संबंध में शिकायतें प्राप्त होती हैं, तो वह उनका सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करती है। उसके बाद कार्रवाई करती है। रिपोर्ट के अनुसार जो सामग्रियां मंच से हटायी गयीं, वे कॉपीराइट (48,078), ट्रेडमार्क (313), ग्राफिक यौन सामग्री (7) आदि श्रेणी से जुड़ी थीं।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static