स्मार्टफोन पर मिलने चाहिए 7 साल तक अपडेट, इस देश की सरकार ने उठाई मांग

9/6/2021 1:31:44 PM

गैजेट डेस्क: गैजेट्स को समय-समय पर सिक्योरिटी अपडेट मिलने बहुत जरूरी होते हैं क्योंकि इनकी मदद से प्रोडक्ट की परफोर्मेंस और सिक्योरिटी को बढ़ाया जा सकता है। स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, स्मार्टबैंड और कई ईयरबड्स को कुछ महीनों में सिर्फ एक बार ही अपडेट मिलता है। फिलहाल मोबाइल कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स पर 2 साल या 3 साल तक सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट दे रही हैं, लेकिन अब एक देश ने शानदार पहल करते हुए 7 साल तक के लिए इस तरह के अपडेट की मांग की है।

सैमसंग और वनप्लस जैसी लोकप्रिय कंपनियां करीब दो साल के लिए स्मार्टफोन्स पर अपडेट देती हैं और कुछ कंपनियां तो अपडेट देती ही नहीं हैं। ऐसे में जर्मनी की सरकार मोबाइल कंपनियों के इस अपडेट की अवधि से खुश नहीं है और गैजेट्स के लिए कम-से-कम 7 सालों तक अपडेट चाहती है। सरकार ने यूरोपियन कमीशन से कहा है कि किसी भी गैजेट को 7 सालों तक अपडेट मिलना चाहिए। जर्मनी की सरकार का मानना है कि इससे प्रोडक्ट की लाइफ बढ़ेगी और ग्राहकों पर भी बार-बार नए गैजेट खरीदने का बोझ नहीं पड़ेगा।

दुनिया भर में 40 फीसदी एंड्रॉयड फोन्स पर मंडरा रहा खतरा

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में करीब 40 फीसदी एंड्रॉयड फोन अब भी एंड्रॉयड पाई 9.0 पर काम कर रहे हैं। इन डिवाइसिस पर हैकिंग का खतरा ज्यादा है। इस वर्जन को वर्ष 2018 में रिलीज किया गया था और अब एंड्रॉयड 12 भी लॉन्च हो गया है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Related News

Recommended News

static