Apple iTunes और Google Chrome यूजर्स को सरकार ने दी चेतावनी, हैकर्स द्वारा डेटा चोरी करने का खतरा

5/13/2024 4:24:06 PM

गैजेट डेस्क. इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने डेस्कटॉप के लिए Apple iTunes और Google Chrome के साथ संभावित खतरों के बारे में चेतावनी जारी की है। उनका कहना है कि हैकर्स इन कमजोरियों का फायदा उठाकर निजी जानकारी तक पहुंच सकते हैं। इसे लेकर कुछ निर्देश जारी किए गए हैं। 


डेस्कटॉप के लिए Apple iTunes और Google Chrome के पुराने संस्करण हैकिंग प्रयासों के प्रति संवेदनशील हैं। हैकर्स आपके कंप्यूटर सिस्टम पर कंट्रोल के लिए इन कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं। आप आपना डेटा चोरी होने से बचाने के लिए मैलवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। Apple iTunes के साथ समस्या Windows उपयोगकर्ताओं के लिए 12.13.2 से पहले के संस्करणों को प्रभावित करती है। 
CERT-In के अनुसार, भेद्यता CoreMedia नामक कंपोनेट में मौजूद है। हैकर्स संभावित रूप से एक दुर्भावनापूर्ण अनुरोध भेजकर इस दोष का फायदा उठा सकते हैं। 

 

सुरक्षा अपडेट हुए जारी 


डेस्कटॉप पर Google Chrome उपयोगकर्ताओं के लिए 124.0.6367.201/ .202 (विंडोज़ और मैक के लिए) और 124.0.6367.201 (लिनक्स के लिए) से पहले के संस्करण प्रभावित हैं। दृश्य, ग्राफ़िक्स और ऑडियो से संबंधित घटकों में कमज़ोरियाँ मौजूद हैं। आईट्यून्स मुद्दे के समान, हैकर्स एक विशेष रूप से तैयार किए गए वेबपेज के माध्यम से इन खामियों का फायदा उठा सकते हैं, जो आपके सिस्टम की मेमोरी को दूषित कर देता है, संभावित रूप से उन्हें नियंत्रण लेने की अनुमति देता है। अच्छी खबर यह है कि Apple और Google दोनों ने इन कमजोरियों को दूर करने के लिए सुरक्षा अपडेट जारी किए हैं। अपनी सुरक्षा के लिए अपने सॉफ़्टवेयर को यथाशीघ्र अद्यतन करना महत्वपूर्ण है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News

static