बढ़ेंगी Jio-Airtel की मुश्किलें, BSNL 1 लाख 4G टावर के साथ लेकर आ रहा 5G नेटवर्क

10/10/2024 12:09:27 PM

गैजेट डेस्क. सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL अपने नेटवर्क को तेजी से अपग्रेड करने में जुटी है। BSNL के अधिकारियों ने संसदीय समिति को बताया है कि वे कंपनी के यूजर बेस और सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सक्रिय प्रयास कर रहे हैं। कंपनी की योजना अगले छह महीने में अपने मौजूदा नेटवर्क को पूरी तरह से बदलने की है। अधिकारियों ने बताया कि BSNL की सेवाएं जल्द ही पहले से और बेहतर हो जाएंगी।


4G टावरों की संख्या में वृद्धि

BSNL ने 4G टॉवरों की संख्या को 24,000 से बढ़ाकर 1 लाख करने का लक्ष्य रखा है। यह कदम टेलीकॉम सेवाओं को और मजबूत करेगा और ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करेगा। BSNL के अधिकारियों ने यह भी कहा कि कंपनी 'आत्मनिर्भर भारत' पहल के तहत देसी टेक्नोलॉजी का उपयोग कर बेहतर टेलीकॉम सेवाएं देने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।


संसदीय समिति की हालिया बैठक में टेलीकॉम सेकेटरी नीरज मित्तल और BSNL के सीएमडी सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। इस मीटिंग में बीएसएनएल की 4G और 5G सेवाओं के विस्तार पर विस्तृत चर्चा की गई। संसदीय समिति के सदस्यों ने BSNL के गिरते यूजर बेस और कॉल ड्रॉप की बढ़ती शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त की। अधिकारियों ने समिति को जानकारी दी कि BSNL अपने नेटवर्क को सुधारने के लिए कई कदम उठा रहा है।


BSNL के अधिकारियों ने बताया कि करीब 54,000 4G टावर इंस्टॉलेशन के लिए लगभग तैयार हैं। इसके अलावा कई साइटों पर नेटवर्क अपग्रेडेशन का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। अगले छह महीनों के भीतर 1 लाख 4G टावर लगाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके साथ ही कंपनी कुछ साइट्स पर 5G नेटवर्क का परीक्षण भी कर रही है।


4G फीचर फोन की योजना


BSNL ने कार्बन मोबाइल के साथ साझेदारी की है और वह अपने नेटवर्क को अपग्रेड करने में लगा हुआ है। बीएसएनएल के अधिकांश ग्राहक ग्रामीण क्षेत्रों से हैं, इसलिए कंपनी ने कार्बन मोबाइल के साथ मिलकर 4G फीचर फोन लाने की योजना बनाई है। इससे ग्राहकों को महंगे स्मार्टफोन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वे आसानी से 4G सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

static