Apple iPhone 14 Launch : एक सेकेंड में 6 फोन तैयार करती है कंपनी, जानिए तैयार करने का पूरा प्रोसेस

9/7/2022 11:31:15 PM

नेशनल डेस्क : आज एप्पल ने  iPhone 14 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया जाएगा, इस फोन के लॉन्च ईवेंट को स्ट्रीम करने के लिए फैन्स काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। iPhone 14 के लॉन्च से पहले आइए जानते हैं कि आखिर Apple अपने iPhones को किस तरह तैयार करता है, इसका प्रोसेस क्या है। आपको बता दें कि आंकड़ों के हिसाब से हर सेकेंड में कंपनी के लगभग छह आईफोन्स तैयार हो जाते हैं और हर आईफोन तैयार होने के लिए 400 स्टेप्स के एक भीषण प्रोसेस को पार करता है।

एक सेकेंड में तैयार होते 6 iPhone

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक Apple एक दिन में लगभग 5 लाख आईफोन यानी एक सेकेंड में 6 यूनिट तैयार हो जाते हैं। इस प्रोसेस में 200 से ज्यादा सप्लाइअर्स से कॉम्पोनेन्टेस इकट्ठा किये जाते हैं जिनमें मेमोरी चिप, मॉडम, कैमरा मॉड्यूल, माइक्रोफोन और टच स्क्रीन कंट्रोलर जैसे पार्ट्स शामिल हैं।

iPhone तैयार करने का पूरा प्रोसेस

आपको बताते हैं कि iPhone बनने का पूरा प्रोसेस क्या है और ये कैसे होता है, ग्लोबल सप्लाइअर्स से कॉम्पोनेन्टेस लेकर ऐप्पल उन्हें अपने मैन्युफैक्चर्रस के लिए देता है। फोन्स की मेटल केसिंग चीन में स्थित कंपनी Foxconn तैयार करती है और कुल मिलाकर iPhone को बनने में 400 स्टेप्स को पूरा करना पड़ता है, जिसमें पॉलिशिंग, सॉल्डरिंग, ड्रिलिंग और फिटिंग स्क्रू जैसी प्रक्रियाएं शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News

static