iPhone 14 सीरीज समेत Apple ने लॉन्च किए कई प्रॉडक्ट

9/8/2022 1:37:03 AM

गैजेट्स : एप्पल ने बुधवार को iPhone14 समेत कई प्रॉडक्ट लॉन्च किए। कंपनी ने वॉच सीरीज 8 को बड़े डिस्प्ले और बॉडी-टेम्परेचर सेंसर सहित ज्यादा हेल्थ फीचर्स के साथ लॉन्च किया है।पुराना डिजाइन और पुराने प्रोसेसर के साथ Apple ने iPhone 14 लॉन्च किया है।

LIVE: अपडेट

  • एप्पल ने बुधवार रात को आयोजित अपने कार्यक्रम में iPhone 14 और iPhone 14 Plus को लॉन्च कर दिया है।
  • iPhone 14 Plus में 6.7 इंच का OLED डिस्प्ले मिलता है।
  • लेकिन नॉच वहीं है और हां, Apple iPhone 14 और iPhone 14 Plus पर A15 बायोनिक चिपसेट से जुड़ा है।
  • Apple इस बार iPhone 14 सीरीज में 5-कोर GPU ला रहा है।
  • आईफोन 14 प्लस और आईफोन 14 में 12MP+12MP कैमरा सेटअप के साथ आते हैं। एप्पल का कहना है कि यह मुख्य 12 एमपी कैमरा और बेहतर 12 एमपी सेल्फी कैमरा के लिए एक बड़ा सेंसर का उपयोग कर रहा है। यह बेहतर लो-लाइट परफॉर्मेंस का भी वादा कर रहा है। फ्रंट कैमरे में ऑटोफोकस भी मिल रहा है। 
  • पुराना डिजाइन और पुराने प्रोसेसर के साथ Apple ने iPhone 14 लॉन्च किया है। इस बार कंपनी ने iPhone 14 के साथ सिम कार्ड स्लॉट हटा लिया है। हालांकि ये अमेरिका के लिए ही होगा, भारतीय मॉडल्स मे सिम कार्ड स्लॉट दिया जा सकता है। iPhone 14 सिर्फ ई सिम पर काम करेगा। 
  • iPhone 14 में A15 Bionic चिपसेट दिया गया है। यही प्रोसेसर iPhone 13 में भी दिया जाता है, हालांकि कंपनी का कहना है कि इस प्रोसेसर में काफी इंप्रूवमेंट्स किए गए हैं। इस स्मार्टफोन में 12 मेगापिक्सल का कैमरा है। 
  • सिम कार्ड स्लॉट खत्म हो सकता है आईफोन 14 सीरीज में एपल आईफोन 14 में e-SIM कार्ड टेक्नोलॉजी दे सकता है।
  • रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी नए आईफोन में सिम कार्ड का स्लॉट खत्म कर सकती है।
  • आज लॉन्च इवेंट में Apple कंपनी के सीईओ टिम कुक  IOS-16, वॉच OS 9, और टीवी OS-16 के लॉन्चिंग डेट का ऐलान कर सकते हैं।
  • iPhone सबसे बाद में लॉन्च किया जाता है। सबसे पहले कंपनी ऐपल वॉच लॉन्च करेगी। कंपनी ऐपल वॉच को हेल्थ डिवाइस के तौर पर पेश करती है।
  • Apple Watch Series 8 के डिजाइन में नहीं है कोई बड़ा बदलाव। डिजाइन पुराना है, लेकिन कुछ फीचर्स नए जरूर हैं।
  • ECG से लेकर फैमिली प्लानिंग तक के फीचर्स मिलेंगे। ऐपल वॉच दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्मार्ट वॉच है, लेकिन कंपनी ने इस बार कुछ ग्राउंड ब्रेकिंग नहीं किया है।इस बार नहीं लॉन्च होगा iPhone 14 Mini. इस बार कंपनी अपने लाइनअप से Mini हटाने की तैयारी में है।
  • Apple AirPods लॉन्च किए जा रहे हैं। डिजाइन में कोई खास बदलाव नहीं है। Apple AirPods Pro भी देखने में पुराने AirPods जैसे ही लग रहे हैं। ऑडियो क्वॉलिटी और बैटरी बेहतर है, डिजाइन में बदलाव नहीं है।

PunjabKesari

Apple ने लॉन्च किए iPhone 14 और iPhone 14 Plus
एप्पल ने बुधवार रात को आयोजित अपने कार्यक्रम में iPhone 14 और iPhone 14 Plus को लॉन्च कर दिया है। iPhone 14 Plus में 6.7 इंच का OLED डिस्प्ले मिलता है। Apple iPhone 14 और iPhone 14 Plus पर A15 बायोनिक चिपसेट से जुड़ा है। Apple इस बार iPhone 14 सीरीज में 5-कोर GPU ला रहा है। आईफोन 14 प्लस और आईफोन 14 में 12MP+12MP कैमरा सेटअप के साथ आते हैं। लेकिन एप्पल का कहना है कि यह मुख्य 12 एमपी कैमरा और बेहतर 12 एमपी सेल्फी कैमरा के लिए एक बड़ा सेंसर का उपयोग कर रहा है। यह बेहतर लो-लाइट परफॉर्मेंस का भी वादा कर रहा है। फ्रंट कैमरे में ऑटोफोकस भी मिल रहा है। एप्पल का कहना है कि इस बार सॉफ्टवेयर की बदौलत तीनों कैमरों में लो-लाइट परफॉर्मेंस में सुधार हुआ है। वीडियो को और अधिक स्थिर बनाने के लिए एक नया एक्शन मोड है। एप्पल eSIM को बड़े पैमाने पर आगे बढ़ा रहा है। आईफोन 14, आईफोन 14 प्लस US मॉडल में कोई सिम ट्रे नहीं है। हो सकता है कि इंडियन मॉडल में टिम ट्रे देखने को मिले। 

PunjabKesari

Apple iPhone 14 और iPhone 14 Plus में मिलेगा क्रैश डिटेक्शन
Apple iPhone 14 और iPhone 14 Plus को भी क्रैश डिटेक्शन मिलता है जैसा कि वॉच सीरीज 8 में देखा गया है। एप्पल iPhone 14 सीरीज में सैटेलाइट कनेक्टिविटी के जरिए इमरजेंसी SOS ला रहा है। आईफोन 14 और आईफोन 14 प्लस दोनों ही इस फीचर को सपोर्ट करेंगे। भारत में यह काम करेगा या नहीं, इसकी जानकारी अभी नहीं है। 

जानिए कितनी होगी इनकी कीमत
कीमत की बात करें तो iPhone 14 की कीमत 799 डॉलर है, वहीं iPhone 14 Plus की कीमत 899 डॉलर है। दोनों मॉडल को 9 सिंतबर से प्री ऑर्डर कर सकेंगे। iPhone 14 को 16 सितंबर से और iPhone 14 Plus 7 अक्टूबर से उपलब्ध होगा।

  • PunjabKesari

Apple Watch लॉन्च

  • Apple Watch Series 8 के डिजाइन में नहीं है कोई बड़ा बदलाव. डिजाइन पुराना है, लेकिन कुछ फीचर्स नए जरूर हैं।
  • ECG से लेकर फैमिली प्लानिंग तक के फीचर्स मिलेंगे। ऐपल वॉच दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्मार्ट वॉच है, लेकिन कंपनी ने इस बार कुछ ग्राउंड ब्रेकिंग नहीं किया है।
  • कार क्रैश डिटेक्शन के लिए कंपनी ने इस बार कई नए सेंसर्स लगाए हैं। कार क्रैश डिटेक्शन फीचर नया नहीं है,  इससे पहले भी गई गैजेट्स बनाए गए हैं. हालांकि स्मार्ट वॉच में ये पहली बार आ रहा है। Apple Watch Series 8 में 18 घंटे की बैटरी लाइफ मिलेगी। इस बार टेंप्रेचर मॉनिटर की वजह से बैटरी ज्यादा ड्रेन होगी, इसलिए कंपनी ने इसमें लो पावर मोड दिया है। सेल्यूलर मॉडल में इंटरनेशनल रोमिंग का भी फीचर दिया जाएगा।


PunjabKesari
Apple AirPods लॉन्च
Apple AirPods लॉन्च किए जा रहे हैं। डिजाइन में कोई खास बदलाव नहीं है। Apple AirPods Pro भी देखने में पुराने AirPods जैसे ही लग रहे हैं। ऑडियो क्वॉलिटी और बैटरी बेहतर है, डिजाइन में बदलाव नहीं है। कंपस की तरह ही यहां आपको Way Finder का फीचर मिलेगा। दरअसल इस तरह के वॉच Garmin लॉन्च करती आई है जो हार्श कंडीशन के लिए होती हैं। AirPod Pro के साथ इस बार टोटल 30 घंटे की बैटरी लाइफ मिलेगी, जबकि बिना केस के 6 घंटे का बैकअप मिलेगा। इसे मैगसेफ से भी वायरलेसली चार्ज किया जा सकता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News

static