सुरक्षित नहीं हैं पुराने स्मार्टफोन्स, बढ़ा डाटा चोरी और जासूसी का खतरा

1/24/2020 1:10:05 PM

गैजेट डैस्क: पुराने स्मार्टफोन्स का उपयोग करना खतरनाक हो सकता है। साइबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो लोग पुराने स्मार्टफोन मॉडल्स का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें नया फोन खरीदना चाहिए। यूनाइटेड किंगडम के एक अखबार द सन की रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग पुराने स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, हैकर्स उनके फोन की जासूसी कर गोपनीय जानकारी पर अपना हाथ साफ कर सकते हैं।

  • पुराना स्मार्टफोन कहने का तात्पर्य है कि जिन फोन्स में एक या दो साल से सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं आया है। ऐसे स्मार्टफोन्स का उपयोग करना खतरे से खाली नहीं है।

इस तरह का डाटा चोरी कर सकते हैं हैकर्स

फोन मॉडल के पुराने होने पर कम्पनियां उनमें अपडेट्स देना बंद कर देती हैं ऐसे में जोखिम बढ़ता है। Comparitech कम्पनी के सिक्यॉरिटी स्पेशलिस्ट ब्रायन हिगिंस ने कहा है कि 'बिना सपॉर्ट वाले सॉफ्टवेयर और डिवाइस ग्राहकों के लिए काफी खतरनाक हैं, क्योंकि इनमें साइबर क्रिमिनल्स से बचने के लिए कोई प्रोटेक्शन मौजूद नहीं होती है। ऐसे में इन तक सेंधमारी बेहद आसान हो जाती है। बिना सपॉर्ट वाले पुराने स्मार्टफोन दरअसल साइबर क्रिमिनल्स के लिए डेटा चोरी का खुला आमंत्रण होते हैं। पुराने फोन से हैकर्स फोटो, सोशल मीडिया नेटवर्क्स, कॉन्टैक्ट और बैंक डीटेल्स हासिल कर सकते हैं जिससे आपको काफी नुकसान भी हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Related News

Recommended News

static