Xiaomi Redmi Note 6 Pro में अचानक लगी आग, देखें हैरान कर देने वाली वीडियो

2/7/2020 11:30:01 AM

गैजेट डैस्क: स्मार्टफोन में आग लगने की घटनाएं दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही हैं। ताजा मामला शाओमी के लोकप्रिय स्मार्टफोन Redmi Note 6 Pro में आग लगने का है। गुजरात में रहने वाले एक शक्स के फोन में उस समय आग लग गई जब फोन को एक लोकल सर्विस सेंटर पर रिपेयर किया जा रहा था।

  • ऑनलाइन न्यूज वैबसाइट 91mobiles की रिपोर्ट के मुताबिक धरती मोबाइल्स का टेक्नीशियन किशन इस फोन की रिपेयर कर रहा था, तब अचानक फोन के बैक पैनल से तेजी से धुआं निकलने लगा। खैरियत रही कि इस घटना में किसी व्यक्ती को कोई नुक्सान नहीं पहुंचा है।

 

शाओमी का बयान

इस मामले की जानकारी मिलने पर शाओमी के प्रवक्ता ने बयान जारी कर कहा कि गुजरात में रेडमी नोट 6 प्रो में आग लगने की घटना के बाद हमारी टीम यूजर के पास पहुंची। हमें पता लगा है कि फोन जब लोकल रिपेयर शॉप पर लाया गया तब वह पहले से ही फिजिकली डैमेज्ड था। लोकल शॉप ओनर ने इस फोन को ठीक करने की बजाय इसे और नुकसान पहुंचाया है। हमने ग्राहक की इस समस्या का समाधान कर दिया है। हम यूजर्स से अपील करते हैं कि अपने फोन को ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर से ही रिपेयर करवाएं।

आज हम आपको 10 ऐसे जरूरी टिप्स बताने वाले हैं जो ऐसी घटनाओं से आपको बचा सकते हैं:  

  1. फोन को ज्वलनशील पदार्थों जैसे कपड़ों, कॉटन या बेड के पास न रखें क्योंकि ये खतरनाक हो सकता है।
  2. अपने फोन को कभी भी शर्ट या टी-शर्ट के ऊपर वाली जेब में न रखें। मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन खतरनाक होती हैं वहीं फोन फटने की स्थिति में उसका हार्ट के पास होना भी खतरनाक है।
  3. फोन में मिली ऑरिजिनल बैटरी के खराब होने के बाद ज्यादातर यूजर उसमें लोकल और सस्ती बैटरी लगवा लेते हैं। ऐसा कभी न करें।
  4. लगातार फोन का उपयोग करने पर अगर वे काफी गर्म हो गया है तो थोड़ी देर उसे नॉर्मल हो जाने दें। गर्म होने पर उसे लगातार यूज न करें।
  5. हमेशा अपने फोन को चार्ज करने के लिए ऑरिजनल चार्जर ही इस्तेमाल करें। क्योंकि डुप्लीकेट चार्जर फोन को ओवरचार्ज कर सकता है।
  6. अधिकतर यूजर देर रात तक फोन को चलाने के बाद उसे तकिए के नीचे रखकर सो जाते हैं। इससे फोन का तापमान बढ़ जाता है और उसमें आग भी लग सकती है। ऐसा बिल्कुल न करें।
  7. फोन में कोई खराबी आने पर लोकल शॉप्स से रिपेयर करवाने की बजाए ऑथेंटिक सर्विस सेंटर से ही फोन को रिपेयर करवाएं।
  8. ज्यादा टाइट कवर लगाने के बाद फोन को चार्ज करने से भी इसका तापमान बढ़ता है और इससे बैटरी को भी नुक्सान पहुंचता है। चार्जिंग के दौरान इस बात का भी ध्यान रखें कि फोन किसी चीज के नीचे दबा न हो।
  9. सीधी धूप में रखकर फोन को चार्ज न करें। इससे फोन की स्क्रीन खराब हो जाती है और उसमें आग लगने की भी आशंका बढ़ जाती है।
  10. कई लोग रातभर फोन को चार्जिंग पर लगाई रखते हैं तो ऐसा कभी न करें। इससे बैटरी की परफोर्मेंस पर बुरा असर पड़ता है।

Hitesh

Related News