इस कारण Apple ने अपने एप स्टोर से हटाए 25 हजार एप्स

8/21/2018 6:18:24 AM

जालंधर- अमरीकी कंपनी एप्पल ने चीन में अपने एप स्टोर से लगभग 25 हजार एप्स हटा लिए हैं। कंपनी ने अवैध एप्स के खिलाफ कदम उठाया है जो फर्जी गैंबलिंग और लाटरी टिकट्स बेचने का दावा करते थे। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने चीन के एप स्टोर से अपनी टोटल एप्स का लगभग 1.4 फीसदी हिस्सा हटा लिया है। बता दें कि हाल ही में एप्पल पर चीन की सरकारी पब्लिकेशन्स ने अपने एप स्टोर पर अवैध एप्स को इजाजत देने का इल्जाम लगाया है। 

कंपनी की बयान

एप्पल की तरफ से कहा गया कि गैंबलिंग एप्स चीन के एप स्टोर में अवैध हैं और इसलिए कंपनी ने पहले ही कई एप्स और डेवेलपर्स को हटाया है जो एप स्टोर पर अवैध गैंबलिंग एप अपलोड कर रहे थे। कंपनी ने कहा है कि वो ऐसे एप्स को हटाने और रोकने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस कारण बढ़े फर्जी लॉटरी एप

बताया जा रहा है कि, एप्पल ने अपने स्टोर पर एप्स को अनुमति देने के लिए अपने नियमों की स्थापना की, लेकिन वह खुद इन पर अमल नहीं कर सकी। इसके परिणामस्वरूप फर्जी लॉटरी ऐप्स स्टोर पर उपलब्ध हो गई।  पिछले साल कंपनी ने चीन में वास्तविक निजी नेटवर्क (VPN) सेवाओं के लिए एप्स हटा दिए थे।

इससे पहले भी हटाई थी एप्स

पिछले साल भी एप्पल ने चीन के अपने एप स्टोर से लगभग 700 वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सर्विस एप्स को हटाया था। जिससे बाद एप्स हटाने का यह दूसरा मामला सामने अाया है। 

Jeevan