YouTube लगाएगी गलत जानकारियां फैलाने वाले वीडियो पर रोक

1/26/2019 11:30:11 AM

गैजेट डेस्कः वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म के रूप में पूरी दुनिया में मशहूर YouTube ने अहम कदम उठाते हुए वैसे वीडियोज पर पाबंदी लगाने की घोषणा की है जो राजनीतिक साजिशों को बढ़ावा देने के साथ गलत जानकारियां देने वाले होते हैं। YouTube ने कहा है कि अपने वह अपने सिस्टम में जल्दी ही ऐसे सुधार करने जा रहा है, ताकि कॉन्ट्रोवर्शियल वीडियोज उसके प्लैटफॉर्म से रिलीज नहीं किए जा सकें। 

YouTube की हुई थी आलोचना
जानकारी के लिए बता दें कि पिछले दिनों ऐसे वीडियोज के लिए यू-टूयूब को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था। खास तौर पर ऐसे वीडियोज की स्ट्रीमिंग के लिए यू-टूयब की आलोचना की गई जिनमें उग्रवादी राजनीतिक गतिविधियां दिखाई गई थीं। ये वीडियो कम्युनिटी गाइडलाइन्स का उल्लंघन करने वाले थे और यूजर्स को गलत जानकारियां दे रहे थे। इन वीडियोज में अमेरिका में हुए 9/11 के आतंकी हमले के बारे में गलत जानकारी तो दी ही गई थी, कई वीडियो में दावा किया गया था कि धरती चौकोर है, वहीं कुछ बड़ी बीमारियों को ठीक करने करने लिए चमत्कारिक उपाय बताए गए थे। 

लाखों वीडियोज पर लगेगी रोक
यू-ट्यूब का कहना है उसके प्लैटफॉर्म पर ऐसे वीडियो एक पर्सेंट से भी कम हैं, पर इन पर प्रतिबंध लगाने के निर्णय से यू-ट्यूब प्लैटफॉर्म पर लाखों की संख्या में मौजूद ऐसे वीडियो क्लिप्स पर रोक लग जाएगी। 

कंपनी ने पहले भी उठाया था कदम
यह पहली बार नहीं है जब कंपनी ने भ्रम फैलाने वाले वीडियो से जुड़ी समस्या का समाधान करने की कोशिश की है। पिछले साल YouTube ने घोषणा की थी कि वह विकीपीडिया और दूसरे विश्वसनीय स्रोतों से वीडियो को लिंक करने की शुरुआत करेगा। हालांकि, कहा जा रहा है कि तकनीकी समस्या के चलते YouTube को आपत्तिजनक वीडियोज पर पूरी तरह रोक लगाने में काफी समय लग सकता है। 

Jeevan