नियम तोड़ने पर YouTube ने रिमूव किए 5 करोड़ 80 लाख videos

12/14/2018 7:17:02 PM

  • यूट्यूब ने रिमूव की 5 करोड़ 80 लाख वीडियोज़
  • हटाए गए 16 लाख 70 हज़ार चैनल्स

गैजेट डैस्क : यूट्यूब ने कम्पनी द्वारा निधारित की गई नीतियों का उल्लंघन होने पर बहुत ही बड़ा कदम उठाया है। यूट्यूब ने अपने प्लैटफोर्म से 5 करोड़ 80 लाख वीडियोज़ को रिमूव कर दिया है वहीं 22 करोड़ 40 लाख कमैट्स को हटाने की भी जानकारी दी गई है। यूट्यूब ने बताया है कि नई टैक्नोलॉजी की मदद से कम्पनी द्वारा निर्धारित की गई पॉलिसी का उल्लंघन करने वाली सामग्री को हम अपने प्लैटफोर्म से हटाने में कामयाब हुए हैं। हमने वर्ष 2017 में पहली बार अडवांस्ड मशीन लर्निंग टैक्नोलॉजी को अपने प्लैटफोर्म में शामिल किया था ताकि गलत तरीके की वीडियोज़ के बारे में पता लगाया जा सके। अब स्मार्ट डिटैक्शन टैक्नोलॉजी की मदद से हम तेजी से विवादित कन्टैंट का पता लगाने में कामयाब हुए हैं। 

16 लाख 70 हज़ार चैनल्स भी किए गए रिमूव

कम्पनी ने बताया है कि जुलाई से सितम्बर के बीच 78 लाख वीडियोज़ को हटाया गया। वहीं 16 लाख 70 हजार चैनल्स को भी रिमूव किया गया है। इनमें से 80 प्रतिशत चैनल्स स्पैम मैसेज को प्रमोट कर रहे थे, वहीं 13 प्रतिशत को अडल्ट कन्टैंट को दिखाने के लिए व 4.5 प्रतिशत को चाइल्ड सेफ्टी रूल्स का उल्लंघन करने पर यूट्यूब प्लैटफोर्म से हटाया गया। 

कमैट्स को रिमूव करने का मुख्य कारण

यूट्यूब द्वारा 22 करोड़ 40 लाख कमैट्स को इस लिए रिमूव किया गया क्योंकि यह यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइन्स का उल्लंघन कर रहे थे। इनमें कुछ यूट्यूब चैनल ओनर्स द्वारा किए गए कमैन्ट्स भी थे जिन्हें यूट्यूब ने स्पैम बताया है। रिपोर्ट के मुताबिक ऑटोमेटिड सिस्टम द्वारा 99.5 प्रतिशत कमैंट्स को यूट्यूब से रिमूव किया गया है। 

10 व्यूज़ आने से पहले रिमूव की गई वीडियोज़

आपको बता दें कि सितम्बर के महीने में 10,400 वीडियोज़ में से 90 प्रतिशत वीडियोज़ को हिंसक विचारधारा को बढ़ावा देने वाली होने के कारण रिमूव किया गया है वहीं 279,600 वीडियोज़ को चाइल्ड सेफ्टी इश्यूज को लेकर वीडियो प्लैटफोर्म से हटाया गया। कम्पनी का दावा है कि 10 व्यूज़ आने से पहले ही इन्हें रिमूव कर दिया गया है यानी इसका कोई नुकसान नहीं हुआ है।

Hitesh