YouTube फिक्स करेगी ब्रेकिंग न्यूज़ की समस्या

7/11/2018 9:42:46 AM

- 2.5 करोड़ डॉलर होंगे खर्च

जालंधर : यूट्यूब ने फेक न्यूज़ की बढ़ रही समस्याओं को लेकर अहम कदम उठाया है। कम्पनी यूट्यूब को अपडेट करेगी जिसके बाद सिर्फ विश्वसनीय समाचारों को ही बढ़ावा दिया जाएगा। अमरीका में सबसे पहले यूट्यूब नए आर्टिकल्स को प्रोमोट करना शुरू कर देगी व यूजर की पसंद से मिलते-जुलते आर्टिकल्स ही दिखाएगी। इसके अलावा लोकल न्यूज़ को बढ़ावा देने की बात भी यूट्यूब ने सांझी की है। इसका उद्देश्य फर्जी वीडियो पर रोक लगाना है जोकि गोलीबारी, प्राकृतिक आपदा और अन्य प्रमुख घटनाओं के मामले में तेजी से फैल सकती है।       

 

यूट्यूब खर्च करेगी 2.5 करोड़ डॉलर

यूट्यूब को और विश्वसनीय बनाने के लिए पूरे सिस्टम को फैक्ट चैकिंग के साथ लिंग किया जाएगा जिसके बाद तथ्य के आधार पर ही खबरें यूजर को शो होंगी। इसके लिए कम्पनी 2.5 करोड़ डॉलर खर्च करेगी और एक ग्रुप बनाएगी जो इस मुद्दे पर ही काम करेगा। इनमें वॉक्स और इंडिया टुडे जैसे संगठनों के शामिल होने की जानकारी है। 

 

न्यूज़ की होगी जांच

इसके बाद यूट्यूब चैक करेगी कि किस तरह की न्यूज़ को बढ़ावा दिया जा रहा है। उदाहरण के तौर पर शब्दों में वीडियोज़ को सर्च करने पर जैसे कि ‘मून लैंडिंग’ यूजर्स  को 17 देशों में इस मुद्दे से जुड़ी ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप न्यूज़ ही शो होंगी। इन सुधारों में यूट्यूब यह भी चैक करेगी कि कैसी न्यूज़ को प्रोमोट किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इससे यूट्यूब के अनुभव को और बेहतर बनाया जा सकेगा। 

Hitesh