सरकार ने जारी किया अलर्ट, तुरंत अपडेट करें अपना आईफोन,एप्पल वॉच,मैकबुक और आईपैड

12/17/2021 12:32:49 PM

गैजेट डेस्क: केंद्र सरकार ने गुरुवार को एप्पल प्रोडक्ट्स के यूजर्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें उन्हें अपनी डिवाइसिस को अपडेट करने को कहा गया है। सरकार ने कहा है कि एप्पल यूजर्स अपनी डिवाइसिस को ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटैस्ट वर्जन में तुरंत अपडेट कर लें जिससे सुरक्षा से जुड़ी कमजोरियों को जल्द से जल्द दूर किया जा सके।

यह सलाह इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने दी है जिसे कि मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा जारी किया गया है। आईफोन, मैकबुक, एप्पल वॉच, आईपैड और एप्पल टीवी जैसे एप्पल के प्रोडक्ट्स इस समय ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने वर्जन पर काम कर रहे हैं। इस पुराने OS वर्जन को मैलवेयर से संक्रमित किया जा सकता है और हैकर्स द्वारा इस पर अटैक करने की भी आशंका बनी हुई है।

इन कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं हैकर्स
इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि एप्पल डिवाइसिस में कई कमजोरियों का पता लगा है जिनका हैकर फायदा उठा सकते हैं और सिक्योरिटी को बाई पास करते हुए ऑर्बिटरी कोड को एप्पल डिवाइसिस में एग्जीक्यूट कर सकते हैं। इसके अलावा टार्गेटिड सिस्टम में मौजूद सेंसटिव इनफोर्मेशन को भी लीक कर सकते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम में कहां-कहां सामने आई समस्या
एप्पल डिवाइसिस में जिन कमियों का पता लगा है उनसे इमप्रोपर मैमोरी हैंडलिंग, स्टेट मैनेजमेंट, इनपुट वैलिडेशन, चैक्स, हैंडलिंग ऑफ फाइल मेटा डेटा, स्टेट हैंडलिंग, बाउंड्स चैकिंग, लॉकिंग, सैंडबॉक्स रिस्ट्रिक्शन्स, एक्सैस रिस्ट्रिक्शन्स, परमिशन्स लॉजिक, स्क्रिप्टिंग डिक्शनरी में जावा स्क्रिप्ट की एग्जीक्यूशन और ब्लूटूथ मिस कंफ्रीगुरेशन आदि प्रोग्राम प्रभावित हैं।

अटैकर इन कमियों का फायदा उठा कर मलिशियस एप्लीकेशन्स को आपके फोन में इंस्टाल्ड कर सकते हैं। यह सारी जानकारी CERT-In ने अलर्ट जारी करते हुए दी है।

एप्पल पहले भी जारी कर चुकी है कई इमरजेंसी सॉफ्टवेयर अपडेट्स
पिछले साल भर में एप्पल ने कई इमरजेंसी सॉफ्टवेयर अपडेट्स जारी किए हैं ताकि अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद खामियों को ठीक किया जा सके। इनमें से सबसे प्रमुख समस्या इजरायली एनएसओ समूह द्वारा बनाए गए पेगासस स्पाइवेयर को बताया गया है।

एप्पल इसी लिए समय-समय पर यूजर्स को अपनी डिवाइस को लेटैस्ट फर्मवेयर और सॉफ्टवेयर में अपडेट करने को कहती है ताकि कमियों और खामियों के सामने आने पर अपने यूजर्स को किसी भी तरह की अनहोनी होने से बचाया जा सके।

एप्पल ने ऑफिशियल नोट्स में दी ये जानकारी
एप्पल ने ऑफिशियल नोट्स के जरिए अपने लेटैस्ट सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी है और बताया है कि अब एप्पल के लेटैस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन iOS 15.2, iPadOS 15.2, macOS 12.1, tvOS 15.2 और watchOS 8.3 हैं। CERT-In ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि एप्पल यूजर्स अपनी डिवाइसिस को इन नए जारी किए गए सॉफ्टवेयर वर्जन में अपडेट कर लें।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static