शाओमी के 33 लाख रुपए के नकली सामान पकड़े गए, ऐसे करें असली की पहचान

11/24/2020 12:46:43 AM

नई दिल्लीः भारत में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन मार्केट शेयर के साथ चाइनीज कंपनी शाओमी नंबर 1 पर है। इस ब्रैंड के पॉप्युलर होने के चलते ढेर सारे नकली प्रोडक्ट्स शाओमी की ब्रैंडिंग के साथ बेचे जा रहे हैं। अब चेन्नई और बेंगलुरु में फेक शाओमी प्रोडक्ट्स सप्लाई करने वालों पर ऐक्शन लिया गया है और पुलिस ने 33.3 लाख रुपये कीमत के फर्जी प्रोडक्ट्स सीज किए हैं। अक्टूबर और नवंबर महीने में तीन सप्लायर्स पर हुई छापेमारी के बाद मार्केट से ढेरों ऐसे प्रोडक्ट्स मिले हैं, जिन्हें शाओमी की ब्रैंडिंग के साथ बेचा जा रहा था।
PunjabKesari
शाओमी ने खुद इन सप्लायर्स के खिलाफ ऐक्शन लिया और पुलिस टीम के साथ जाकर कंपनी के रिप्रेजेंटेटिव्स ने 3000 से ज्यादा फेक ब्रॉडक्ट्स सीज करवाए। इनमें मोबाइल बैक केस से लेकर हेडफोन्स, पावर बैंक्स, चार्जर और इयरफोन्स वगैरह शामिल थे। चेन्नई और बेंगलुरु दोनों शहरों से 24.9 लाख रुपए और 8.4 लाख रुपए कीमत के फर्जी Mi India प्रोडक्ट्स बेच रहे शॉप ओनर्स को गिरफ्तार कर लिया जा रहा है। जांच में सामने आया है कि ये सप्लायर्स लंबे वक्त से ऐक्टिव थे और मार्केट में फेक प्रोडक्ट्स सप्लाई कर रहे थे। 
PunjabKesari
ऐसे करें फेक शाओमी प्रोडक्ट की पहचान
Mi पावरबैंक से लेकर ऑडियो डिवाइसेज तक शाओमी के ज्यादातर प्रोडक्ट्स पर दिए गए सिक्यॉरिटी कोड को mi.com पर जाकर चेक किया जा सकता है। इसके अलावा ओरिजनल और फेक प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग में काफी अंतर होता है। आप किसी भी Mi Home या Mi Store पर जाकर पैकेजिंग वेरिफाइ कर सकते हैं। इसके अलावा mi.com पर दिखाए गए ओरिजनस Mi India लोगो वाले ही प्रोडक्ट्स खरीदने चाहिए। इसी तरह Mi Band और कंपनी के फिटनेस प्रोडक्ट्स Mi Fit App के साथ कंपैटिबल हैं। 


Pardeep

Recommended News