सुरक्षा के साथ-साथ आपको गर्मी से भी बचाएगा यह AC वाला हैल्मेट

8/27/2018 10:47:00 AM

गैजेट डैस्क: अगर आप भी मोटरसाइकिल चलाने के शौकीन हैं तो आपने जरूर कड़कती धूप में बाइक राइडिंग का अनुभव किया होगा और आप भली-भांति जानते होंगे कि ऐसी परिस्थिति में गर्मी, ऊपर से पसीना आने पर शरीर का क्या हाल हो जाता है। इसी समस्या का समाधान निकालते हुए अब AC वाले हैल्मेट को तैयार किया गया है जो गर्मी में भी आपके सिर को ठंडा रखेगा जिससे आप गर्मी में भी आसानी से सफर कर सकेंगे। 

- इसे अमरीका की हैल्मेट निर्माता कम्पनी Feher helmet द्वारा तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि यह Feher ACH-1 नामक हैल्मेट दुनिया का पहला फुल इंटीग्रेटिड एयर कंडीशन्ड हैल्मेट है। कम्पनी ने दावा किया है कि बाहरी तापमान की चिन्ता की बजाय यह हैल्मेट आपके चेहरे व सिर के तापमान को 10 से 15 डिग्री तक ठंडा रखेगा। इसे रोजमर्रा की जिन्दगी में सफर करने वाले लोगों के लिए काफी खास बताया गया है। 

खास एयर कन्डीशनिंग यूनिट

आपको जान कर हैरानी होगी कि इस हैल्मेट में आधुनिक तकनीक से लैस वही एयर कन्डीशनिंग यूनिट लगा है जिन्हें रोल्स-रॉयस, बैंटले, फेरारी और लैक्सस अपनी कारों में लगाती हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि कारों में कई यूनिट्स को लगाया जाता है लेकिन इस हैल्मेट के पीछे की ओर सिर्फ एक यूनिट ही लगा है जो सफर के दौरान आपके सिर को ठंडा रखने के काम आएगा। 

हवा में नमी को दूर करेगा छोटा थर्मोइलैक्ट्रिक पम्प

इस हैल्मेट के पीछे की ओर एक छोटा थर्मोइलैक्ट्रिक पम्प  लगा है जो हवा को ठंडी तो करता ही है साथ ही हैल्मेट के अंदर की नमी को भी सुखाने में मदद करता है जिससे हैल्मेट के अंदर से सड़क बिल्कुल साफ-साफ दिखती है। इसके कूलिंग यूनिट को थोड़ा बड़ा जरूर कहा जा सकता है लेकिन यह काफी हल्का है और इसका वजन महज 1450 ग्राम ही बताया गया है। 

नहीं करनी पड़ेगी बैटरी की चिन्ता 

यह बात आपको चौंका देगी कि इस AC हैल्मेट में कोई बैटरी नहीं लगीं है बल्कि पावर कोड को लगाया गया है जो बाइक के अंदर लगी 12 वोल्ट की बैटरी के साथ अटैच होकर उससे पावर लेकर ही काम करेगी। यूजर को बस इसके साथ मिलने वाली पावर कोड को बैटरी के साथ कनैक्ट करना होगा और जब-जब आप हैल्मेट के साथ लगी छोटी वायर को इसके साथ लगाएंगे तब हैल्मेट में लगा AC चालू हो जाएगा जिससे आपको बैटरी को चार्ज करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और इसका उपयोग करने में किसी भी तरह का खर्च नहीं करना पड़ेगा। 

हैरान कर देने वाली कीमत 

माना कि यह हैल्मेट काफी काम का है लेकिन इसकी कीमत आपको हैरान कर देगी। इस हैल्मेट की कीमत 549 अमरीकी डॉलर रखी गई है जो भारतीय डॉलर के रेट के हिसाब से 38 हजार रुपए बनती है। इसे अलग-अलग साइज़ में सबसे पहले अमरीका में ही उपलब्ध किया जाएगा जिसके बाद इसे दुनिया के अन्य देशों में उपलब्ध होने की जानकारी है। 

Hitesh