दुनिया का पहला इलैक्ट्रिक मोटर होम, फुल चार्ज होकर तय करेगा 400Km का सफर

9/18/2019 3:31:45 PM

ऑटो डैस्क : समय के साथ-साथ लगातार बढ़ रही प्रदूषण की समस्या को लेकर मोटरहोम निर्माता कम्पनी Iridium-Wohnmobil ने दुनिया के पहले बिजली से चलने वाले इलैक्ट्रिक मोटरहोम को पेश कर दिया है। कम्पनी ने दावा किया है कि इस इलैक्ट्रिक मोटरहोम को एक बार फुल चार्ज कर 400 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकता है। इस WOF Iridium EV नामक मोटरहोम को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है वहीं इसकी छत पर 120-वॉट के रूफ माउंटिड सोलर पैनल्स लगे हुए हैं जोकि मोटरहोम में लगी बैटरियों को चार्ज करते हैं। 

  • आपको बता दें कि इससे पहले भी कम्पनी ने एक मोटरहोम जनवरी में बनाया था जोकि एक बार फुल चार्ज हो कर 300 किलोमीटर तक यात्रा कर सकता था। इसे भी जल्द उपलब्ध करने की जानकारी दी गई है। 

PunjabKesari

इस तरह बढ़ाई गई मोटरहोम की क्षमता

कम्पनी ने बताया है कि इस मोटरहोम में लगी बैटरी की क्षमता को 106 kWh से 108 kWh तक बढ़ाया गया है। इसके अलावा अलग से इसमें एक 86-kWh के बैटरी पैक को फिट किया गया है जिसने इसकी क्षमता में बढ़ौतरी करने में काफी मदद की है। 

188-hp इलैक्ट्रिक ड्राइव

इस मोटरहोम में 188-hp की इलैक्ट्रिक ड्राइव को शामिल किया गया है जो बेमिसाल पावर पैदा करती है।

PunjabKesari

डबल बैड की सुविधा

इसके इंटीरियर को काफी शानदार बनाया गया है। इलैक्ट्रिक मोटरहोम में डबल बैड की सुविधा दी गई है वहीं इसके साथ बाथरूम को भी अटैच किया गया है।

PunjabKesari

किचन ब्लाक

इसमें बनाए गए किचन ब्लाक में ड्यूल बरनर स्टोव व हाथ धोने के लिए सिंक भी दिया गया है। इसके अलावा रफ्रीजरेटर की सुविधा भी मौजूद है। किचन के साथ ही 5 सीटों वाले डाइनिंग टेबल को लगाया गया है जो आराम से खाना खाने में काफी मदद करेगा। 

टीवी देखने कि सुविधा

इसके अलावा इसमें टीवी देखने के लिए सैटेलाइट डिश की सुविधा भी उपलब्ध है। मल्टीमीडिया नैविगेशन, डिजिटल रेडियो और ब्लूटुथ कनैक्टिविटी जैसे फीचर्स इसमें मिलेंगे।

PunjabKesari

कीमत

इसकी कीमत 217,800 अमरीकी डॉलर (लगभग 1 करोड़ 55 लाख रुपए) रखी गई है। वहीं इसके बेस मॉडल जोकि एक बार फुल चार्ज हो कर 300 किलोमीटर तय करता है। इसे 187,000 अमरीकी डॉलर (लगभग 1 करोड़ 33 लाख रुपए) में खरीदा जा सकेगा। 
 


Hitesh

Related News