जमीन से 11 हजार फीट की उंचाई पर उड़ती है ये कार, जानें कीमत

12/4/2019 5:06:40 PM

ऑटो डैस्क: जमीन से उड़ने वाली दुनिया की पहली कार को अमरीका के मिआमी में पेश किया गया है। इस कार की खासियत है कि ये 321 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ती है वहीं जमीन पर इसे 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जा सकता है। इस कार का नाम PAL-V है जिसे पायोनियर पर्सनल एयर लैंडिंग व्हीकल कहा गया है। कंपनी का दावा है कि यह कार 11,500 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकती है।

कार की कीमत

PAL-V कार की कीमत 4 करोड़ 29 लाख रुपये रखी गई है। इसकी डिलीवरी 2021 से शुरू होने की उम्मीद है। इस कार की बुकिंग्स pal-v.com पर शुरू की गई हैं। डेली मेल ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि कार की प्रोडक्शन भी शुरू हो चुकी है और यह पहली उड़ने वाली कार होगी जिसे बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

2 लोगों के बैठने की सुविधा

इस कार में 2 लोगों के बैठने की सुविधा है। इसमें पेट्रोल से चलने वाला 4 सिलिंडर इंजन लगा है जो इसे आठ सेकंड में 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में मदद करता है। 10 मिनट में यह तीन पहियों वाली कार से एक गिरोकॉप्टर में बदल जाती है।

उड़ने के लिए चाहिए रनवे

इसकी निर्माता कम्पनी ने बताया है कि इस फ्लाइंग कार को उड़ान भरने के लिए 540 फीट लंबे रनवे की जरूरत होगी, लेकिन इसे सिर्फ 100 मीटर लंबे रनवे पर लैंड करवाया जा सकता है।

Hitesh