फेक 'Swiggy Go' हैल्पलाइन पर कॉल करने से महिला को लगा 95 हजार रुपए का चूना

9/13/2019 5:44:43 PM

गैजेट डैस्क : जालसाज धोखाधड़ी के लिए आजकल गूगल सर्च का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करने लग गए हैं। हाल ही में एक महीला को गूगल सर्च पर Swiggy Go का कस्टमर केयर नंबर ढूंढना महंगा पड़ा है। यह नम्बर फर्जी निकला जिससे महिला की कॉल हैकर्स के पास चली गई। हैकर्स ने बड़ी ही चालाकी से बेंगलुरु की रहने वाली 47 वर्षिय अपर्णा ठक्कर सूरी को अपनी बातों में फंसा कर उसके बैंक अकाउंट से 95 हजार रुपए उड़ा लिए। आपके साथ इस तरह की कोई घटना ना हो इस लिए हैकर्स द्वारा हैकिंग को अंजाम देने के लिए की जाने वाली पूरी प्रक्रिया को समझने की आपको सख्त जरूरत है। 

PunjabKesari

  • हैकर्स गूगल सर्च पर फर्जी नंबर पोस्ट कर देते हैं। गूगल की भाषा में इसे फेक बिजनस लिस्टिंग कहा जा सकता है। भोले-भाले यूजर्स फर्जी कस्टमर केयर नंबर को सही समझ कर कॉल कर देते हैं।
  • गूगल सर्च पर जोमैटो, स्विगी, पेटीएम के साथ ही कुछ सरकारी विभागों के भी फर्जी नंबर पाए गए हैं। 
  • गलत कॉन्टैक्ट डीटेल्स को एंटर करने के साथ ही ये ठग फर्जी कस्टमर केयर एग्जिक्युटिव भी बन जाते हैं। 
  • ये जालसाज यूजर्स के साथ बिल्कुल प्रफेशनल्स की तरह ही बात करते हैं और उनसे बैंकिग और पर्सनल डीटेल्स की मांग करते हैं।
  • यूजर्स को ये AnyDesk या TeamViwer जैसी एप्स को डाउनलोड करने के लिए भी कहते हैं ताकि ये यूजर्स के डिवाइस का पूरा एक्सैस पा सकें। 

PunjabKesari

इस तरह बच सकते हैं यूजर्स

हैकिंग से बचने का एक ही तरीका है कि आप गूगल पर मौजूद कस्टमर केयर नंबर्स और अड्रेस पर आंख बंद कर भरोसा न करें। सही रहेगा अगर आप कम्पनी की ऑफिशियल वैबसाइट पर जा कर बैंकिंग या किसी अन्य नम्बरों का पता लगाएं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static