ऑनलाइन बीयर खरीदना पड़ा महंगा, लगा 87 हजार रुपए का चूना

8/30/2019 3:06:09 PM

गैजेट डैस्क : मुंबई में धोखेबाजों ने डिजिटल पेमेंट के जरिए बियर खरीदते वक्त एक महिला के बैंक अकाउंट से 87 हज़ार रुपए चोरी कर लिए। रिपोर्ट के मुताबिक राधिका पारेख ने गूगल सर्च की मदद से मुंबई के पोवाई इलाके में स्टार वाइन शॉप का नम्बर निकाला और तीन बीयर खरीदने के लिए कॉल की। जिसके बाद दुकानदार ने गूगल पे के जरिए 420 रुपए का पेमेंट करने को कहा और अपनी UPI ID शेयर करने को कहा। 

  • जब पारेख ने अपनी आईडी उन्हें बताई तो उन्हें गूगल पे पर भुगतान का अनुरोध मिला, जिसे स्वीकार करते ही 29,001 रुपए उनके खाते से कट गए। पैसे चोरी होने के बाद महिला ने वाइन शॉप पर दोबारा कॉल करके पूछताछ की तो दुकानदार ने माफी मांगते हुए कहा कि ऐसा गलती से हो गया है।

महिला से डायल हुआ गलत नम्बर

इसके बाद जैसे ही महिला ने कॉल डिस्कनैक्ट की तो उसके अकाउंट से और 58 हज़ार रुपए कट गए। पुलिस का कहना है कि महिला जब शराब की दुकान पर पहुंची तो दुकानदार ने बताया कि जिस नंबर पर उसने कॉल किया है वह उसके स्टोर का नंबर नहीं है। 

पुलिस ने दर्ज किया मामला

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच जारी है। आपको बता दें कि इसी तरह मुंबई के साकीनाका में रहने वाले 23 साल के अनिल पदम सिंह ने मोबाइल की ईएमआई के संबंध में जब एक फाइनेंस फर्म को फोन किया तो उनके अकाउंट से भी एक लाख रुपए चोरी हो गए थे। 

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में बरतें सावधानी

बढ़ते हुए फ्रॉड के मद्देनज़र यह बहुत ज़रूरी हो गया है कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में काफी सावधानी बरती जाए। इसके अलावा यह भी ध्यान रखना चाहिए कि भारत में एल्कोहल ऑनलाइन बेचने पर पाबंध है। ऐसे में जो यह ऑनलाइन बीयर बेचने का बिजनेस कर रहा है वह इल-लीगल है।

Hitesh