अब Wi-Fi के जरिए नहीं चुराई जा सकेगी निजी जानकारी, 14 वर्षों बाद तैयार हुआ WPA3 स्टैण्डर्ड

6/28/2018 9:59:52 AM

- जासूसी करने व अटैक होने से रोकेगी नई तकनीक

जालंधर : Wi-Fi सिक्योरिटी में 14 वर्षों के बाद अहम बदलाव किया गया है। Wi-Fi के ज्यादा सिक्योर नैक्स्ट जैनरेशन स्टैण्डर्ड WPA3 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया गया है। इसे खास तौर पर वायरलैस नैटवर्किंग की खामियों को देखते हुए इन्हें दूर करने के लिए लाया गया है। इस नई तकनीक को नॉन प्रोफिट ऑर्गेनाइजेशन Wi-Fi अलायन्स ने प्रमाणित कर पेश किया है। 

 

इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इस नए स्टैन्डर्ड में डाटा इन्क्रिप्शन तकनीक को शामिल किया गया है जो Wi-Fi नैटवर्क के जरिए आपके डाटा की जासूसी होने से रोकेगी। नए स्टैन्डर्ड में आप कई अलग-अलग साइन्स का पासवर्ड रख सकेंगे जिससे कोई भी आसानी से आपके Wi-Fi पासवर्ड का अनुमान नहीं लगा पाएगा। 

 

डाटा लीक से बचेंगे यूजर्स

अगर आप प्रोफैशनल ग्रेड WPA3-एंटरप्राइज़ सिक्योरिटी का उपयोग करेंगे तो आपको 192-बिट एन्क्रिप्शन स्ट्रैंथ मिलेगी जिससे कोई भी आपके सिक्योर डाटा को क्रैक नहीं कर पाएगा। इसकी मदद से आपके कीमती डाटा को लीक होने से बचाया जा सकेगा।  

 

होम डिवाइसिस को कनैक्ट करने में मिलेगी मदद

नए स्टैन्डर्ड से स्मार्ट होम डिवाइसिस को भी आसानी से कनैक्ट किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक इस नए Wi-Fi स्टैन्डर्ड को सपोर्ट करने वाली डिवाइसिस को इज़ी कनैक्ट एप के जरिए आसानी से कन्ट्रोल किया जा सकेगा। इस फीचर को खासतौर पर छोटी डिस्प्ले वाली व बिना डिस्प्ले वाली होम डिवाइसिस का आसानी से उपयोग करने के लिए बनाया गया है। 

 

जल्द नए डिवाइसिस में मिलेगी यह तकनीक

WiFi WPA3 स्टैन्डर्ड को जल्द ही नए डिवाइसिस में आप तक पहुंचाया जाएगा, लेकिन इसके लिए कम्पनियों को नया हार्डवेयर पार्ट व सॉफ्टवेयर पैच लगाने की जरूरत होगी। ऐसा करने पर लोगों तक ज्यादा सिक्योर डिवाइसिस को पहुंचाया जा सकेगा। 

 

पुरानी डिवाइस होने पर भी घबराने की जरूरत नहीं

अगर आपके पास पुराना Wi-Fi WPA2 स्टैन्डर्ड को सपोर्ट करने वाला डिवाइस है तब भी आपको घबराने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि नई तकनीक के आने के बाद भी पुरानी डिवाइसिस में किसी भी तरह की समस्या नहीं आएगी और यह निरंतर काम करती रहेगी। इसे टैक इंडस्ट्री के लिए एक गुड न्यूज़ कहा जा सकता है। आने वाले समय में Wi-Fi WPA3 स्टैन्डर्ड स्मार्टफोन व डिवाइसिस को अटैक्स से बचाने में काफी मदद करेगा। 

Hitesh