कोरोना ने बदल दी भारतीय ग्राहकों की सोच, अब कैमरा और बैटरी से भी ज्यादा इस फीचर पर दे रहे ध्यान

10/18/2021 4:13:25 PM

गैजेट डेस्क: कोरोना काल में स्मार्टफोन के उपयोग में हुई बढ़ोतरी के कारण भारतीय उपभोक्ताओं की पंसद में भी बदलाव आया है और अब वे स्मार्टफोन की ऑडियो की गुणवत्ता को कैमरा और बैटरी से अधिक महत्व देने लगे हैं। टेक्नॉलॉजी रिसर्च एवं कंसल्टिंग फर्म साईबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) द्वारा किए गए एक सर्वे में यह पता चला है।

इसमें कहा गया है कि पिछले एक वर्ष में स्मार्टफोन की ऑडियो को अधिक महत्व मिलने लगा है। गुणवत्तायुक्त ऑडियो का अनुभव स्मार्टफोन के लिए ‘अति आवश्यक' हो गया है। सर्वे के परिणामों के अनुसार, ऑडियो क्वालिटी स्मार्टफोन खरीदने के लिए उपभोक्ताओं की रुचि को प्रभावित करने में सबसे महत्वपूर्ण (69 प्रतिशत) है। इसके बाद बैटरी 65 प्रतिशत एवं कैमरा की तरफ 63 प्रतिशत ग्राहकों का ध्यान जाता है।

डिजिटल नेटिव्स (18 से 24 साल के आयु समूह में) कंटेंट के सबसे सक्रिय उपभोक्ता हैं, वो ऑडियो के उपभोग के लिए हर हफ्ते 20 घंटे से ज्यादा समय देते हैं। डिजिटल नेटिव्स के बीच, इस सर्वे ने पिछले वार्षिक अध्ययन के मुकाबले 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और 2021 में ऑडियो को स्मार्टफोन खरीद का मुख्य तत्व मानने वालों की संख्या बढ़कर 71 प्रतिशत हो गई।

डिजिटल नेटिव्स टेक्नॉलॉजी के लिए जागरुक हैं और स्मार्टफोन ओईएम द्वारा प्रस्तुत कैमरा एवं बैटरी के इनोवेशंस से बहुत संतुष्ट हैं। उपभोक्ताओं द्वारा अपने स्मार्टफोन में चाहे जाने वाले तीन सबसे पसंदीदा कंटेंट फॉर्म में मूवीज़ 86 प्रतिशत, म्यूजि़क 82 प्रतिशत और यूज़र जनरेटेड कंटेंट 68 प्रतिशत शामिल है। यूज़र द्वारा निर्मित कंटेंट में, इंस्टाग्राम रील्स, जैसे प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से भारी वृद्धि हुई है और यह धारावाहिक में कंटेंट के उपभोग को पीछे छोड़ तीसरा सबसे पसंदीदा कंटेंट टाईप बन गया है।

उपभोक्ता ज्यादा इमर्सिव एवं उत्तम ऑडियो अनुभवों का विस्तार चाहते हैं। वॉयस एवं डायलॉग की स्पष्टता, डेप्थ एवं डिटेल्स और इमर्सिव अनुभव, इन तीनों विशेषताओं के प्रति रूझान में 68 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Related News

Recommended News

static