फेक न्यूज़ को लगाम कसने के लिए WhatsApp ने शुरू किया रेडियो अभियान

8/30/2018 1:43:37 PM

गैजेट डेस्क- मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने फेक न्यूज और अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए रेडियो पर अभियान शुरू किया। इसके जरिए कंपनी यूजर्स को किसी मैसेज को शेयर करने से पहले उसकी सत्यता जांचने के लिए कहेगी। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, 'ऑल इंडिया रेडियो के बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में स्थित 46 हिंदी स्टेशनों से इस मुहिम का प्रसारण आज से शुरू कर दिया जाएगा।' 

प्रवक्ता ने कहा कि अभी यह हिंदी में शुरू होगा तथा अगले कुछ सप्ताह में इसे अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में शुरू करने की योजना है।इस संदेश में कुछ भी भड़काऊ पाये जाने पर यूजर्स को उन्हें रिपोर्ट करने के लिए भी कहा जाएगा। इसमें यूजर्स यह भी बताया जाएगा कि गलत सूचनाओं वाले संदेशों को अग्रसारित करने में सावधानी बरतें क्योंकि ऐसा करने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। 


वहीं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पिछले हफ्ते व्हाट्सएप के सीईओ क्रिस डेनियल से मुलाकात की थी। उन्होंने कंपनी को मॉब लिंचिंग, फेक न्यूज और बदले की भावना से भेजे गए अश्लील संदेशों को रोकने के लिए तकनीकी उपाय तलाशने को कहा था। दूसरी तरफ अफवाहों को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्या करने के मामले सामने आने के बाद से व्हाट्सएप की कड़ी आलोचना हो रही है। एेसे में देखना होगा कि कंपनी द्वारा उठाए गए इस कदम से उसे कितनी सफलता मिल पाती है। 

Jeevan