फेक न्यूज पर लगाम कसने के लिए WhatsApp हर महीने बंद कर रही 20 लाख अकाउंट्स

2/7/2019 2:16:34 PM

गैजेट डेस्क- इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप हर महीने करीब 20 लाख अकाउंट बंद कर रही है। कंपनी के सॉफ्टवेयर इंजीनियर मैट जोन्स ने बताया कि मशीन लर्निंग के जरिए उन अकाउंट्स को बैन किया गया, जिनसे लगातार गलत कंटेंट के अलावा एक बार में कई मैसेज भेजे जा रहे थे। मैट जोन्स ने बताया कि, मशीन लर्निंग सिस्टम के जरिए उन अकाउंट्स को पकड़ा गया जिनसे एक साथ बल्क में मैसेज भेजे जाते थे। 

इन अकाउंट्स को किया बैन 

इसके साथ ही उन नंबर्स को भी बैन किया गया है, जो अलग-अलग अकाउंट्स बनाते थे और जो कंपनी की नीतियों के खिलाफ काम करते थे। व्हाट्सएप के मुताबिक, ऐसा इसलिए किया गया ताकि फेक न्यूज और गलत कंटेंट को प्लेटफॉर्म पर फैलने से रोका जा सके। मैट जोन्स ने बताया कि, आज मशीन लर्निंग सिस्टम काफी एडवांस्ड हो गया है और इसके जरिए गलत कंटेंट शेयर करने वाले अकाउंट को पकड़ा जा सकता है। 

20 फीसदी अकाउंट रजिस्ट्रेशन के दौरान ही बैन

उन्होंने बताया कि, इस सिस्टम के जरिए 20 फीसदी अकाउंट रजिस्ट्रेशन के दौरान ही बैन कर दिए गए। कंपनी के मुताबिक, अकाउंट बैन करने से पहले कई तरह के फैक्टर्स देखे जाते हैं, जैसे- यूजर का आईपी एड्रेस और उस नंबर की ओरिजन कंट्री जहां से अकाउंट बनाया गया था। 

प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए लगातार प्रयास

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि वह अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित और विश्वसनीय बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है और इसी कड़ी में थोक में मैसेज भेजने वाले ग्रुप और अकाउंट को बंद किया जा रहा है। इसके अलावा कंपनी ने कहा कि, ऑटोमैटिक और बल्क मैसेजिंग हमारी नीतियों के खिलाफ है और हमारी प्राथमिकता इस तरह के दुरुपयोग को रोकना है। ऐसे में देखना होगा कि कंपनी द्वारा उठाए गए इस कदम से उसे कितनी सफलता मिल पाती है। 

Jeevan