WhatsApp को झटका, गोपनीयता नियमों का उल्लंघन करने पर लगा 266 मिलियन डॉलर का जुर्माना

9/4/2021 1:11:13 PM

नेशनल डेस्क: फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप पर यूरोपीय संघ के डेटा गोपनीयता नियमों को तोड़ने को लेकर आयरलैंड के डेटा वॉचडॉग द्वारा 225 मिलियन यूरो (267 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने जानकारी देते हुए बताया है कि ये भारी भरकम जुर्माना फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ पर्सनल डेटा शेयर करने के आरोप में लगाया गया है।

गुरुवार को आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग ने कहा कि व्हाट्सएप यूरोपीय संघ को यह नहीं पता है कि नागरिकों के डेटा के साथ क्या किया गया है। व्हाट्सएप यूरोपीय लोगों को ये बताने में विफल रही कि उनकी व्यक्तिगत जानकारी कैसे इक्टठा कर उपयोग की गई है।

इस मामले को लेकर व्हाट्सएप का कहना है कि ये जुर्माना गलत तरीके से लगाया गया है, हम आगे अपील करेगी। जानकारी के मुताबिक आयरलैंड के डेटा प्राइवेसी कमिश्नर ने कहा इस फैसले के बाद व्हाट्सएप को गोपनीयता नीति का विस्तार करना पड़ सकता है।

वर्ष 2018 की पॉलिसी से जुड़ा है मामला
यह मामला वर्ष 2018 की पॉलिसी से जुड़ा है। व्हाट्सएप के अधिकारी ने बताया है कि यह एक सुरक्षित और प्राइवेसी सर्विस मुहैया करवाता है। हम जो जानकारी उपलब्ध करवाते हैं वह पारदर्शी एवं व्यापक है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static