इन टिप्स के जरिए पता लगाएं आपका स्मार्टफोन हैक हुआ है या नहीं

1/5/2020 4:43:46 PM

गैजेट डैस्क: स्मार्टफोन आज के दौर में रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। स्मार्टफोन में ही लोग कई तरह की जानकारियां जैसे कि महत्वपूर्ण दस्तावेज, तस्वीरें और बैंक अकाउंट नंबर सेव करके रखते हैं लेकिन कई बार फोन हैक हो जाने से लोगों की निजी जानकारी लीक हो जाती हैं।

  • आज हम आपको ऐसे 4 संकेतों के बारे में बताएंगे जिनके जरिए आप आसानी से जान सकेंगे कि आपके मोबाइल को किसी ने हैक किया है या नहीं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

1.स्मार्टफोन की बैटरी का जल्दी खत्म होना

आपके फोन की बैटरी अगर कई दिनों से तेजी से खत्म हो रही हैं, तो ऐसे में हो सकता है कि आपके डिवाइस में वायरस या स्पाई एप इंस्टॉल हो। यह डिवाइसिस आपके फोन में मौजूद डाटा को अपने सर्वर तक पहुंचाती है ऐसें में बैटरी पर काफी असर पड़ता है।

2.तुरंत डिलीट करें अज्ञात मैसेज

अगर आपके फोन में किसी अंजान नंबर से मैसेज आते हैं। ऐसी स्थिति में अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो भूलकर भी इन मैसेजिस में दिए गए लिंक को ओपन न करें और तुरंत मैसेज को डिलीट करें।

3.चलते-चलते फोन का गर्म होना

आपका फोन चलते-चलते अगर गरम हो रहा है तो ऐसे में अमरीकी विशेषज्ञों का मानना हैं कि फोन के बैकग्राउंड में वायरस वाले एप्स चलते हो सकते हैं। ऐसे में अगर बिना काम की एप्स बैकग्राउंड़ में चल रही हों तो इन्हें रिमूव कर देना चाहिए।

4.स्मार्टफोन की स्पीड हो रही धीमी

स्मार्टफोन की स्पीड वायरस या मैलिसियस एप की वजह से कम हो जाती है। वहीं ऐसी एप्स आपके स्मार्टफोन की क्षमता और डाटा को भी प्रभावित करती हैं। अगर आपको अपने डिवाइस को हैक होने से बचाना है, तो समय-समय पर ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहें। 

 


Hitesh

Related News