भारत में लोग इस्तेमाल कर रहे कमजोर पासवर्ड, इन्हीं की वजह से हैक हो रहे ज्यादा तर लोगों के अकाउंट

11/20/2021 4:42:09 PM

गैजेट डेस्क: हर कोई चाहता है कि उसका ऑनलाइन अकाउंट सिक्योर रहे, लेकिन अगर पासवर्ड की बात करें तो भारतीय इतने कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं कि आप हैरान रह जाएंगे। भारत में सबसे ज्यादा लोग Password को ही अपने अकाउंट के पासवर्ड के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत के अलावा जापान में भी इसी पासवर्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। भारत में अन्य कमजोर पासवर्ड जिनका लोग इस्तेमाल कर रहे हैं उनमें iloveyou, krishna, sairam और omsairam आदि शामिल हैं।

भारत में ज्यादा यूज किए जाने वाले अन्य पासवर्ड की बात करें तो इनमें 123456789, 12345678, india123,qwerty,abc123,xxx,indya123,1qaz@WSX,123123,abcd1234 और 1qaz आदि शामिल हैं। भारत में Qwerty पासवर्ड भी काफी लोकप्रिय है।

पासवर्ड मैनेजर NordPass की एक रिसर्च के मुताबिक लिस्ट में पूरी दुनिया में 12345 और दूसरे QWERTY पासवर्ड टॉप पर हैं। NordPass के मुताबिक भारत में लोग एक दूसरे के नाम को भी पासवर्ड बना लेते हैं। इस रिसर्च से यह पता चला है कि जितने भी लोकप्रिय पासवर्ड हैं वो कमजोर हैं इसी वजह से हैकर्स आसानी से अकाउंट को हैक कर सकते हैं।

NordPass के सीईओ जोनस कार्कलिस के मुताबिक पासवर्ड्स लगातार कमजोर होते जा रहे हैं और लोग अभी भी प्रॉपर पासवर्ड हाइजीन को मेंटेन नहीं कर पा रहे हैं। जाहिर सी बात है कमजोर पासवर्ड खतरे से खाली नहीं हैं। इसलिए लोगों को ये समझना होगा कि पासवर्ड सेट करने में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। एक ही पासवर्ड को हर अकाउंट के लिए यूज करने से नुकसान हो सकता है। अगर आप भी इसी तरह के कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत इसे बदल लें और पासवर्ड में अपरकेस, लोवरकेस और स्पेशल कैरेक्टर जरूर ऐड करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Related News

Recommended News

static