बढ़ाना चाहते हैं बाइक या स्कूटर की माइलेज तो अपनाएं ये टिप्स

10/15/2020 5:23:57 PM

ऑटो डैस्क: अगर आप चाहते हैं कि आपका बाइक या स्कूटर बेहतरीन माइलेज प्रदान करे तो यह खबर खास तौर पर आपके लिए ही है। आमतौर पर कंपनियां टू व्हीलर को बेचते समय माइलेज को लेकर जो दावे करती हैं उनके वाहन उन पर बाद में खरे नहीं उतरते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आपकी बाइक बेहतरीन माइलेज निकालेगी।

एक ही रफ्तार पर चलाएं टू व्हीलर

एक ही रफ्तार पर बाइक या स्कूटर चलाने पर ईंधन की खपत कम होती है वहीं प्रदूषण भी कम होता है। ज्यादा तेज या ज्यादा धीमे ड्राइविंग करने से इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है। इसके अलावा बार-बार ब्रेक लगाने से या अचानक बाइक की स्पीड बढ़ाने से भी बचें।

टायर प्रेशर की करते रहें नियमित जांच

बाइक या स्कूटर के टायर प्रेशर की नियमित रूप से जांच करते रहें। टायर में हवा कम होने से इंजन को टू व्हीलर को आगे बढ़ाने में ज्यादा जोर लगाना पड़ता है जिससे ईंधन भी ज्यादा लगता है। हमेशा कंपनी द्वारा निर्धारित किए गए टायर साइज का ही इस्तेमाल करें और ध्यान में रखें कि टायर ज्यादा घिसा हुआ ना हो।

ट्रैफिक सिग्नल पर बंद कर दें इंजन

अगर आपको ट्रैफिक सिग्नल पर 30 सेकंड से ज्यादा रुकना पड़ता है तो आप टू व्हीलर का इंजन बंद करने की आदत डालें। एक अनुमान के अनुसार सालाना कई लीटर ईंधन ट्रैफिक सिग्नल में खड़े-खड़े बर्बाद होता है। यह एक सामान्य लेकिन प्रदूषण को काम करने में कारगर उपाय है।

अपने टू व्हीलर का रखें हमेशा ख्याल

समय-समय पर टू व्हीलर की सर्विसिंग से यह आपको बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी देगा। बाइक या स्कूटर के इंजन आयल को निश्चित समय पर बदलें, साथ ही ब्रेक फ्लूइड, चेन और ब्रेक सहित अन्य पुर्जों की भी समय पर देखभाल करें।

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि पेट्रोल में भी कोई मिलावट ना की गई हो इसी लिए पेट्रोल हमेशा आधिकारिक फ्यूल पंप से ही डलवाएं। हो सके तो हर छह महीने में एक बार बाइक के कार्बन उत्सर्जन की जांच भी करवाएं।

 

Hitesh