फॉक्सवैगन की 'बीटेल' कार का प्रोडक्शन होगा बंद, जल्द आएगा फाइनल एडिशन

9/14/2018 7:33:41 PM

न्यूयॉर्कः जर्मनी के तानाशाह हिटलर की पसंद रह चुकी बीटल कार अब अपने उत्पादन के अंतिम दिनों की गिनती कर रही है। एक समय इस कार ने आम लोगों की कार के तौर पर दुनिया भर में धूम मचाई थी। पिछले 70 साल से इसने दुनिया भर की सड़कों पर एक खास पहचान बनाई है। बीटल की विनिर्माता जर्मनी की कंपनी फॉक्सवैगन ने गुरुवार को कहा कि वह इसके अंतिम संस्करणों के एक जोड़े का उत्पादन कर 2019 में इसका उत्पादन बंद कर देगी। कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों तथा बड़े परिवारों को ध्यान में रखकर तैयार की जा रही कारों पर ध्यान केंद्रित कर रही है। 

कंपनी ने क्या कहा?
अमेरिका में फॉक्सवैगन ग्रुप के मुख्य कार्यकारी हिनरिक वोएबकेन ने एक बयान में कहा, ‘‘हम अमेरिकी परिवारों की जरूरत के हिसाब से उपयुक्त वाहनों और विद्युतीकरण पर ध्यान दे रहे हैं। हालांकि मैं यह भी कहना चाहूंगा कि कभी भी ‘कभी नहीं’ नहीं कहना चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘तीन पीढिय़ों और करीब 7 दशकों से अधिक समय बाद बीटल का बंद होना इसके समर्पित प्रशंसकों की भावनाओं को स्पंदित करेगा।’’ 

PunjabKesariकंपनी ने कहा कि उसकी योजना बीटल के दो अंतिम संस्करण पेश करने की है। इसकी कीमत 23,045 डॉलर और इससे अधिक हो सकती है। नाजी जर्मनी में अवतरित यह कार कालांतर में एक वैश्विक परिघटना बनकर उभरी। फर्डिनांड पॉर्श ने इसे हिटलर के समर्थन से विकसित किया था। पॉर्श ने हिटलर के संरक्षण में 1937 में सार्वजनिक वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगनवर्क यानी आम लोगों की कार बनाने वाली फैक्ट्री (कंपनी) गठित की थी। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद मित्र राष्ट्रों ने जर्मनी के वाहन उद्योग को बदहाली से बाहर निकालने के लिए फॉक्सवैगन को प्राथमिकता दी।  

PunjabKesariबिक्री थी काफी कम 
सेडान बीटल को अमेरिका में पहली बार 1950 के दशक में उतारा गया था। नाजी जर्मनी से जुड़ाव के कारण तब इसकी बिक्री काफी कम रही थी। चैनल ‘हिस्ट्री’ के अनुसार, विज्ञापन एजेंसी डॉयले डेन बर्नबैक ने 1959 में कार को नए सिरे से पेश किया और इसके छोटे आकार को उपभोक्ताओं के लिए फायदा बताकर प्रचारित किया। कार को डिज्नी की 1968 की फिल्म ‘दी लव बग’ से खासी लोकप्रियता मिली। इस फिल्म में एक ऐसी फॉक्सवैगन कार की कहानी थी जो खुद सोच सकती थी।

PunjabKesariअंतिम बीटल एलबम ‘एब्बी रोड’ की पृष्ठभूमि में भी यह सबसे मुख्य कार रही थी। कार एंड ड्राईवर के अनुसार, अमेरिका में 1979 में बीटल की बिक्री बंद कर दी गई। हालांकि मैक्सिको और ब्राजील में इसका उत्पादन जारी रहा। बाद में कंपनी ने ‘न्यू बीटल’ को 1997 में अमेरिकी बाजार में पेश किया। बीटल की अमेरिका में बिक्री 2017 में 3.2 प्रतिशत गिरकर 15,667 इकाइयों पर आ गई।     
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News

static