वर्चुअल रिऐलिटी तकनीक का कमाल, मां को दिखा दी उसकी मृत बेटी (देखें वीडियो)

2/12/2020 2:00:10 PM

गैजेट डैस्क: अगर आपको पता चले कि आप टैक्नोलॉजी की मदद से अपने मृत परिजनों को वर्चुअली (आभासी वास्तविकता) में देख सकते हैं, तो हो सकता है कि आप इस बात पर विश्वास न करें, लेकिन यह सच है। वर्चुअल रिऐलिटी तकनीक की मदद से आप अपने मृत परिजनों को देख सकते है और उनसे बातें भी कर सकते हैं। हाल ही में ऐसा वाकया कोरिया के एक टेलिविजन शो में देखने को मिला है। 'मीटिंग यू' नाम के इस शो में एक मां को उनकी बेटी से वर्चुअली मिलाया गया जिसकी मौत साल 2016 में हो चुकी थी।

PunjabKesari

VR हैडगियर और टच सेंसिटिव ग्लव्स का किया गया इस्तेमाल

वर्चुअल रिऐलिटी तकनीक की मदद से मौत से करीब 4 साल बाद भी एक मां ने अपनी बेटी को न सिर्फ छुआ, बल्कि उसके साथ बातें भी कीं। मां, बेटी को पूरी तरह अपने पास महसूस कर सके इसके लिए उन्हें वर्चुअल रिऐलिटी हैडगियर और टच सेंसिटिव ग्लव्स पहनाए गए। इसके बाद बच्ची की मां को VR हैडगियर में दिखने लगा कि वे एक गार्डन में आ गई है, जहां उनकी बेटी वर्चुअली पर्पल ड्रेस में खड़ी मुस्कुरा रही है। बेटी को इतने सालों बाद वर्चुअली देखते ही मां भावुक हो गईं। ऐसे में उनकी बेटी ने अपनी मां को भरोसा दिलाया कि अब वह किसी प्रकार का दर्द महसूस नहीं कर रही और कहा कि 'मां मुझे तुम्हारी बहुत याद आती है'। जवाब में मां ने भी यही बात दोहराई।

 

लड़की का चेहरा डिजाइन करने के लिए की गई थी काफी मेहनत

कोरिया की ही एक कम्पनी Munhwa ब्रॉडकास्टिंग कोर्पोरेशन ने इस बच्ची के चेहरे को डिजाइन करने के लिए काफी मेहनत की। इसके अलावा मृत बच्ची के शरीर और आवाज को ऑरिजनल दिखाने के लिए काफी समय भी लगाया, ताकि मां अपनी बेटी के करीब होने का पूरा अहसास कर सके।

PunjabKesari

डिजिटल रूप में बेटी को छूने से हिचकिचा रही थी मां

डिजिटल रूप में अपनी बच्ची को छूने से उसकी मां को थोड़ी हिचकिचाहट थी, हालांकि जब बेटी ने उन्हें हाथ पकड़ने को बोला तो उन्होंने उसे छू लिया और उनकी आंखों से तेजी से आंसू गिरने लगे। डिस्प्ले पर यह सब देख रहे बच्ची के पिता, भाई और बहन भी इस भावुक पल को देखकर अपने आंसू रोक न सके। थोड़ी देर में बच्ची ने मां से कहा कि वह अब थक गई है और सोना चाहती है जिसके बाद इस वर्चुअल सफर का अंत हुआ।

PunjabKesari


Hitesh

Related News