Virgin Hyperloop ने पूरा किया पहला ह्यूमन टैस्ट, पैसेंजर पोड़ ने छुई 160km/h की रफ्तार, देखें वीडियो

11/11/2020 2:33:13 PM

ऑटो डैस्क: वर्जिन हाइपरलूप ने पहले ह्यूमन टैस्ट को पूरा कर लिया है। यह मानव परीक्षण लॉस वेगास के शहर नेवादा में किया गया है। इस दौरान लगभग 500 मीटर और 3.3 मीटर व्यास के हायपरलूप ट्रैक को खासतौर पर टेस्टिंग के लिए ही तैयार किया गया था। टैस्ट के दौरान पैसेंजर पोड को 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पर चलाया गया। हायपरलूप में पहली बार सवारी करने वाले कोई और नहीं बल्कि इस कंपनी के मुख्य तकनीकी अधिकारी जॉश गीजेल और यात्री अनुभव प्रमुख सारा लुचीऑन हैं।

 

PunjabKesari

भारत में वर्जिन हायपरलूप ने बेंगलुरु में प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने के लिए कर्नाटक सरकार के साथ समझौता ज्ञापन में हस्ताक्षर किया है। कंपनी बेंगलुरु एयरपोर्ट को हाइपरलूप द्वारा शहर के अन्य इलाकों से जोड़ने के प्रोजेक्ट पर काम करेगी।

PunjabKesari

वर्जिन हायपरलूप की मदद से प्रतिघंटा 1,000 यात्रियों को बेंगलुरु एयरपोर्ट से सिटी सेंटर तक ले जाया जा सकता है, लेकिन इसके निर्माण को शुरू करने से पहले 6 महीनों का समय लगेगा। वर्जिन हाइपरलूप ने कहा कि निर्माण कार्य समाप्त होने के बाद यात्री हाइपरलूप पोर्टल पर इसकी बुकिंग करा सकेंगे। इसके साथ ही यात्री बेंगलुरु शहर में सुपरफास्ट स्पीड से यात्रा करने का भी आनंद उठा सकेंगे।

PunjabKesari

किस तरह काम करती है यह तकनीक

जानकारी के लिए बता दें कि हायपरलूप तकनीक हवा के दबाव और घर्षण के सिद्धांत पर काम करती है। हायपरलूप ट्रैक को ट्यूब के जैसा डिजाइन किया गया है जो चारों तरफ से बंद है। हवा के अवरोध को कम करने के लिए इस ट्यूब के अंदर की हवा को निकाल कर वैक्यूम बनाया जाता है।

PunjabKesari

टैस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक और सीईओ एलोन मस्क ने वर्ष 2014 में वर्जिन हाइपरलूप की स्थापना की थी। मस्क ने दावा किया था कि हाइपरलूप वैक्यूम में 1,223 किलोमीटर प्रति घंटे की शीर्ष गति प्राप्त करने में सक्षम होगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static