फेसबुक मैसेज के जरिए यूजर्स को मिलेगी डाटा लीक होने की जानकारी

4/9/2018 3:19:22 PM

जालंधरः सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अब यूजर्स को उनके डाटा लीक होने के संबंधी जानकारी मुहैया कराएगी। कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है। आज से करीब 8.7 करोड़ यूजर्स जिनका डाटा संभवत : ‘ कैम्ब्रिज एनालिटिका ’ के साथ साझा किया गया होगा उन्हें एक विस्तृत संदेश और न्यूज फीड मुहैया कराई जाएगी।

 

फेसबुक का कहना है कि डाटा लीक मामले के उसके अधिकतर उपभोक्ता (सात करोड़ ) अमेरिका में हैं। हालांकि, फिलीपीन , इंडोनेशिया और ब्रिटेन में भी 10-10 लाख से अधिक उपभोक्ता हैं। साथ ही सभी 2.2 अरब फेसबुक यूजर्स को ‘ प्रोटेक्टिंग योर इंफर्मेशन ’ नामक एक नोटिस एक लिंक के साथ मिलेगा। जिससे वे कौन सा ऐप इस्तेमाल करते हैं और उन ऐप्स पर उन्होंने क्या जानकारी साझा की है उसकी जानकारी मिलेगी। इसका कहना है कि अगर वे चाहें तो अलग-अलग एप को बंद कर सकते हैं या तीसरे पक्ष के दखल को पूरी तरह रोकने के लिए पूरी तरह उसे बंद कर सकते हैं, ताकि उनसे जुड़ी किसी जानकारी पर किसी और की पहुंच संभव न हो पाये।

 

बता दें कि पूरी दुनिया में फेसबुक के ताजा आंकड़ो के अनुसार डाटा लीक से करीब 8 करोड़ 70 लाख यूजर प्रभावित हुए हैं। उसके मुताबिक अमेरिका के सबसे ज्यादा 7 करोड़ यूजर्स (81 फीसदी) इससे प्रभावित हुए हैं। वहीं, फेसबुक चीफ मार्क जकरबर्ग ने कहा कि वे यूजर्स के डेटा की सिक्योरिटी के लिए कई कदम उठा रहे हैं। 

 

Punjab Kesari