अमेरिका ने लगाया Huawei पर ट्रेड सीक्रेट्स चुराने और प्रतिबंधों के उल्लंघन का आरोप

1/29/2019 4:09:59 PM

गैजेट डेस्कः प्रसिद्ध चीनी टेलिकॉम कंपनी Huawei पर अमेरिका ने ट्रेड सीक्रेट्स चुराने के साथ प्रतिबंधों के उल्लंघन का आरोप लगाया है। अमेरिका के फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के डायरेक्टर क्रिस्टोफर व्रे (Christopher Wray) सहित होमलैंड सेक्रेटरी और कॉमर्स सेक्रेटरी ने एक ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में Huawei पर ये आरोप लगाए। बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच टैरिफ वॉर जारी है और इसे खत्म करने के लिए इस सप्ताह अमेरिकी और चीनी अधिकारियों के मिलने का एक कार्यक्रम तय किया गया है, पर Huawei को लेकर यह मामला सामने आ जाने से यह वार्ता प्रभावित हो सकती है।

T-Mobile के सीक्रेट्स चुराने का आरोप
वॉशिंगटन के प्रॉस्क्यूटर्स ने T-Mobile के ट्रेड सीक्रेट्स चुराने के 10 मामले दर्ज कराए हैं। उका कहना है कि कर्मचारियों को प्रलोभन Huawei ने ऐसा किया है और इसके साथ ही ईरान पर जो प्रतिबंध उसने लगाए हैं, उनका भी उल्लंघन किया है। इसके अलावा Huawei पर ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में कंपनी और उसके सहयोगियों पर बैंक फ्रॉड का भी आरोप लगाया है। 

PunjabKesariक्या है आरोप
कहा गया है कि 2013 में T-Mobile ने Huawei के इंजीनियरों को टैपी की मदद से फोन का टेस्ट करने दिया, जो एक रोबोट है। अमेरिकी प्रॉस्क्यूटर्स का कहना है कि Huawei के इंजीनियरों ने टैपी की कई तकनीकी जानकारियां चुरा ली और उनसे अपने रोबोट डेवलप किए। 2017 में सिएटल के एक ज्यूरी ने Huawei के खिलाफ एक मुकदमे में टी-मोबाइल 4.8 डॉलर का हर्जाना दिलवाया। 

ईरान पर प्रतिबंध का उल्लंघन
जानकारी के लिए बता दें कि पिछले महीने ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन करने और धोखाधड़ी के मामले में Huawei के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर मेंग वानझोउ (Wanzhou) को कनाडा में गिरफ्तार कर लिया गया था, जिसके बाद चीन और अमेरिका के संबंध बहुत ही खराब हो गए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jeevan

Recommended News

Related News

static