अमरीकी एयरफोर्स ने टैस्ट की Hypersonic Missile

6/16/2019 11:51:42 AM

- परीक्षण के समय किया बॉम्बर विमान का उपयोग

गैजेट डैस्क : अमरीकी एयरफोर्स ने अपनी नई हाइपरसोनिक मिसाइल पर पहला सफलतापूर्वक टैस्ट किया है। इसे B-52 स्ट्रैटोफ़ोट्रैस बॉम्बर विमान के पंख पर फिट किया गया जिसके बाद कैलिफोर्निया के एडवर्ड एयरफोर्स बेस से विमान ने परीक्षण के लिए उड़ान भरी। इस दौरान हाईपरसोनिक मिसाइल में किसी भी तरह का विस्फोटक पदार्थ नहीं भरा हुआ था और इसे बिना जमीन पर गिराए हवा में ही टैस्ट किया गया है। 

मिसाइल में लगे सैंसर्स

नई हाइपरसोनिक मिसाइल में सैंसर्स लगाए गए हैं जो सभी गतिविधियों को रिकार्ड करते हैं और मिसाइल की वाइबरेशन से जुड़ी जानकारी भी बताते हैं। अमरीकी एयरफोर्स द्वारा इस हाइपरसोनिक वैपन को सबसे तेज बनाया गया है। इसे वर्ष 2022 तक शुरू किया जाएगा। 

जल्द से जल्द बनाए जाएं हाईपरसॉनिक वैपन्स

एयरफोर्स फॉर टैक्नोलॉजी और लोजिस्टिक्स के असिस्टैंट सैक्ट्रेरी विल रोपर ने बताया है कि अमरीकी आर्मी चाहती है कि इस तरह के हाईपर सॉनिक वैपन्स को जल्द से जल्द बनाया जाए ताकि युद्ध में उपयोग में यह काफी काम आएं। इस तरह की मिसाइल की बहुत तेज स्पीड होना बहुत जरूरी है क्योंकि इनसे किसी भी समय लड़ाई के दौरान काफी मदद मिल सकेगी। 

इस कारण अमरीका को है इन वैपन्स की जल्दी

आपको बता दें कि अमरीका अपने विरोधी रशिया और चीन को ध्यान में रख कर हाईपरसॉनिक वैपन्स टैक्नोलॉजी को बेहतर बना रही है। इसी लिए अमरीका में वैपन्स डिवैल्पमेंट को काफी अहम कहा जा रहा है। 

Hitesh