डाटा प्राइवेसी को लेकर सवालों के घेरे में Twitter

2/18/2019 7:11:49 PM

गैजेट डेस्क- हाल ही में जारी की गई एक ऑनलाइन रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्विटर अपने यूजर्स के मेसेज को लंबे समय तक स्टोर करके रखती है और इनमें वे मेसेज भी शामिल हैं जिन्हें यूजर्स डिलीट कर देते हैं। इसके साथ ही ट्विटर उन डाटा को भी स्टोर करती है जो डिलीट हुए अकाउंट्स द्वारा कभी शेयर या रिसीव किए गए थे। वहीं इस खबर के आने के बाद सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर यूजर्स और उनके डाटा की प्राइवेसी को लेकर कई बार सवाल खड़े हुए है।

रिपोर्ट से हुआ खुलासा 

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार एक सिक्यॉरिटी रिसर्चर करण सैनी ने ट्विटर द्वारा यूजर्स के मेसेज स्टोर किए जाने की खबर का खुलासा किया। सैनी ने अपनी रिसर्च में कहा कि ट्विटर से डिलीट हुए अकाउंट्स के सालों पुराने मेसेज को डाटा आर्काइव से फाइल के रूप में पाया गया है। सैनी को पहले यह ट्विटर का एक बग लगा जिसे फिक्स करने की जरूरत थी। सैनी ने कहा कि वह इस बग की मदद से आसानी से उन मेसेज को रिट्रीव कर सकते हैं जिन्हें सेंडर और रिसीवर दोनों ने डिलीट कर दिया है।

कंपनी का बयान 
ट्विटर के एक प्रवक्ता ने इस बारे में बयान जारी करते हुए कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है और मामले को पूरी तरह समझने के बाद इसके बारे में कोई बयान जारी किया जाएगा। ट्विटर अपनी प्रिवेसी पॉलिसी में इस बात का जिक्र करती है कि अगर कोई यूजर अपना ट्विटर अकाउंट बंद या डिलीट करना चाहता है, तो पहले उसे अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट करना होगा।


 

Jeevan