दुनिया भर में स्पैम कॉल रिसीव करने को लेकर दूसरे नम्बर पर भारत : रिपोर्ट

12/19/2018 11:18:15 AM

गैजेट डैस्क : भारतीय मोबाइल फोन यूज़र्स को कमर्शियल कॉल्स और मैसेजिस से छुटकारा मिल पाना काफी मुश्किल सा लग रहा है। Truecaller की इनसाइट स्पैशल रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2018 में स्पैम कॉल रिसीव करने के मामले में भारतीय यूज़र्स दुनिया भर में दूसरे स्थान पर रहे हैं। इसमें बताया गया कि भारतीयों द्वारा रिसीव की गई कुल कॉल्स में से 6.1 प्रतिशत यानी हर 16वीं काल स्पैम कॉल थी। औसतन भारतीय मोबाइल फोन यूज़र ने हर महीने 22.3 स्पैम कॉल्स रिसीव की हैं।

  • रिपोर्ट में बताया गया है कि स्पैम कॉल्स के लिए 91 प्रतिशत टेलिकॉम कंपनियां ही जिम्मेदार हैं। कंपनियां अलग-अलग ऑफर्स को बेचने के लिए और बैलेंस रिमाइन्डर देने के लिए लोगों को कॉल्स करती हैं और उनमें भारी वृद्धि हुई है। वहीं 7 प्रतिशत स्पैम कॉल स्कैम कॉलर्स और 2 प्रतिशत कॉल टैलीमॉर्कीटिंग वाले करते हैं।
  • इस रिपोर्ट में स्पैम कॉल प्राप्त करने वाले दुनिया भर के शीर्ष 20 देशों की सूची है। भारत पिछले साल जारी इस रिपोर्ट में पहले स्थान पर था लेकिन इस साल वह एक पायदान नीचे आ गया है। इस साल की सूची में ब्राजील पहले स्थान पर रहा है, जहां स्पैम कॉल की संख्या 81 प्रतिशत बढ़ गई है।  

Hitesh