Toyota की कारों में सामने आई गड़बड़ी, कंपनी ने वापस मंगवाए 1.7 मिलियन यूनिट

1/10/2019 1:27:18 PM

ऑटो डेस्क- वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने दुनिया भर से अपनी 1.7 मिलियन कारें एयरबैग्स में गड़बड़ी की वजह से वापस बुला ली है। जानकारी के मुताबिक, इनमें से 1.3 मिलियन कारें सिर्फ अमेरिका में वापस बुलाई गई हैं। इन कारों को टकाटा के एयरबैग्स में संभावित गड़बड़ी की वजह से वापस बुलाया गया है। उल्लेखनीय है कि इन कारों के एयरबैग्स में गड़बड़ी पिछले कई वर्षों से बनी हुई है और यह समस्या ठीक नहीं हो पा रही है। कंपनी ने जिन कारो को रिकॉल किया है वे 2010 और 2015 के बीच बनाई गई थी। 


कारों को वापस बुलाने के मामले में टोयोटा अकेली कंपनी नहीं है। पिछले सप्ताह फोर्ड ने भी कहा है कि वह टकाटा एयरबैग्स की गड़बड़ी की वजह से अमेरिका से 1 मिलियन कारों को वापस बुला रही है। इसे अब तक सबसे बड़ा रिकॉल कहा जा रहा है। सिर्फ अमेरिका में 37 मिलियन कारों में इस तरह की समस्या को दूर किया जाना है। 

आपको बता दें कि रिकॉल और फर्जी सेटलमेंट के चलते टकाटा का बिजनेस भी लगभग डूब गया है। अब यह सेफ्टी सिस्टम्स कंपनी जॉयसन सेफ्टी सिस्टम्स में शामिल हो गई है। टकाटा एयरबैग्स की गड़बड़ी की वजह से टोयोटा कारों में हुई दुर्घटनाओं में अब तक 290 लोग घयाल हो चुके हैं और 23 की मौत हो गई है। 

Jeevan