Toyota का इंजन बेमिसाल, 8 लाख किलोमीटर तक चल गई Qualis कार

6/8/2020 6:06:38 PM

ऑटो डैस्क: जापान की कार निर्माता कम्पनी टोयोटा ने साल 2000 में अपनी क्वालिस कार को लॉन्च किया था। देखते ही देखते यह कार भारत में बहुत लोकप्रिय हुई थी। भारतीय बाजार में उस वक्त इस कार का मुकाबला महिंद्रा बोलेरो और टाटा सुमो से था। साल 2004 में इस कार की बिक्री को भारत में बंद कर दिया गया और इसकी जगह टोयोटा इनोवा को पेश किया गया। इस कार का इस्तेमाल अब भी बहुत से लोग कर रहे हैं।

आज हम आपको ऐसी ही एक टोयोटा क्वालिस कार के बारे में बताएंगे जो आज भी इस्तेमाल हो रही है और अब तक 8 लाख किलोमीटर चल चुकी है। इन तस्वीरों में दिख रही टोयोटा क्वालिस को साल 2000 में केरल के एक डीलरशिप से खरीदा गया था, जो आज भी ठीक ठाक चल रही है। 

PunjabKesari

20 साल बाद भी काम कर रहे कार के सारे फीचर

ड्राइव स्पार्क की रिपोर्ट के मुताबिक यह टोयोटा क्वालिस पहली जनरेशन की है और करीब 20 साल पहले खरीदी गई थी, जिस कारण इस कार के पेंट और चमक में काफी असर पड़ा है और रंग खराब हो गया है। लेकिन खास बात यह है कि 20 साल के बाद भी इस कार का लगभग हर फीचर और हर पुर्जा ठीक से काम कर रहा है।

PunjabKesari

8.22 लाख किलोमीटर चल चुकी है यह कार

इस कार को पिछले 20 वर्षों में 8.22 लाख किलोमीटर तक चलाया जा चुका है। आपको हम इस कार की ऑटोमीटर की तस्वीर भी दिखाते हैं।

PunjabKesari

आपको बता दें कि इस कार को समय-समय पर मेंटेंन किया गया है। टोयोटा की क्वालिस कार में 2.4-लीटर का डीजल इंजन इस्तेमाल किया गया था। यह इंजन 74 बीएचपी की पॉवर और 151 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता था। यह कार 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स पर काम करती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static