Toyota Mirai:अब भारत की सड़कों पर दौड़ेगी हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली टोयोटा मिराई,फुल टैंक पर देती है 646 किमी का रेंज

3/17/2022 10:21:18 AM

ऑटो डेस्क: कार लवर्स के लिए एक ऐसी खबर सामने आई जिसे सुन उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। दरअसल बुधवार को Toyota Kirloskar Motor (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर) ने  इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी)  ने भारत का पहला ऑल-हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक वाहन Mirai (मिराई) लॉन्च किया। 

PunjabKesari

Toyota Mirai FCEV (टोयोटा मिराई एफसीईवी) दुनिया की पहली  हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक गाड़ियों से एक है जो शुद्ध हाइड्रोजन से पैदा होने वाली बिजली से चलती है। इतना ही नहीं कार टेलपाइप से सिर्फ पानी का उत्सर्जन करती है जिस वजह से इसे वास्तविक शून्य-उत्सर्जन वाहन भी माना जाता है। 

PunjabKesari

646 किमी की रेंज

जानकारी के अनुसार टोयोटा मिराई के हाइड्रोजन टैंक को केवल 5 मिनट में पूरी तरह भरा जा सकता है। फुल टैंक हाइड्रोजन पर यह कार 646 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है।

PunjabKesari

 टोयोटा मिराई सेडान हाई प्रेशर हाइड्रोजन फ्यूल टैंक के साथ आती है। पावरट्रेन हाइड्रोजन को पानी और ऑक्सीजन में तोड़ता है और उससे एनर्जी पैदा करता है। इंटरनल कंब्शन इंजन की तरह गैस उत्सर्जित करने के बजाय, हाइड्रोजन फ्यूल सेल पावरट्रेन टेलपाइप से पानी का उत्सर्जन करता है। 

PunjabKesari

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसका मकसद हाइड्रोजन, एफसीईवी टेक्नोलॉजी के बारे में जागरूकता फैलाना है। जानकारी के लिए बता दें कि टोयोटा मिराई के अवधारणा मॉडल को वर्ष 2020 में पेश किया गया था।


PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Recommended News

Related News

static