अलॉय व्हील्स के टूटने से 6 बार लुढ़की Toyota Fortuner, अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं ऐसे व्हील्स तो एक बार देख लें ये वीडियो

4/4/2022 11:18:45 AM

ऑटो डेस्क: इन दिनों कारों विशेषकर SUVs में बड़े आकार के मिश्र धातु के पहिए लगाने का चलन बन गया है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि ये बड़े आकार के पहिए ओईएम निर्माताओं द्वारा पेश नहीं किए जाते बल्कि इन्हें लोग बाजार के बाद की दुकानों से खरीद लेते हैं।

PunjabKesari

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें ऐसे ही आफ्टर-मार्केट अलॉय व्हील्स ने Toyota Fortuner का एक बड़ा एक्सीडेंट किया है।

PunjabKesari

 

वीडियो में आप देख सकते हैं कि Toyota Fortuner बाजार के बाद के आकार के मिश्र धातु पहियों पर चल रही थी, जब उनमें से एक टूट तो  SUV सड़क पर उल्टा लेटने से पहले 6 बार लुढ़क गई।

PunjabKesari


फटा हुआ रिम

 

OEM द्वारा पेश किए जाने वाले स्टॉक मिश्र धातु के पहिएकठोर परीक्षण से गुजरते हैं। इसके अलावा वे अच्छी सामग्री से बने होते हैं। इस वजह से गड्ढे में गिरने पर ये नहीं टूटते। OEM मिश्र धातु पहियों के अनुसंधान और विकास पर बहुत पैसा खर्च करता है। वहीं बाजार पहिए अच्छी गुणवत्ता के नहीं होते हैं, जिसके कारण वे तेज गति से गड्ढे से टकराने पर टूट जाते हैं। अगर स्पीड काफी अधिक हो तो ऐसी घटना से टायर फट जाता है।  इस Fortuner की तरह ही ऐसी भी कई घटनाएं हुई हैं जिनमें रिम टूट गया और कार बैलेंस से बाहर हो गई। 

 

वारंटी

यदि मालिक बाजार के बाद के पहियों का इस्तेमाल करता है तो कुछ निर्माता कंपनी वाहन की वाहन की वारंटी रद्द कर सकती हैं।  निलंबन सेटअप और अन्य घटकों को वाहन के वजन और मिश्र धातु के पहिए की गुणवत्ता और आकार को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इसलिए आफ्टर-मार्केट अलॉय व्हील का उपयोग करने से सस्पेंशन और अन्य कंपोनेंट्स समय से पहले खराब हो सकते हैं। आमतौर पर ऐसा होता है कि टायर का साइडवॉल भी अधिकांश प्रभाव को अवशोषित कर लेता है।

PunjabKesari

हवा का रिसाव

यदि रिम ठीक से नहीं बनाया गया है तो हवा कुछ समय के लिए लीक हो सकती है।

बीमा

बीमा कंपनी कार को उसके स्टॉक कारखाने की स्थिति में बीमा करती है। इसलिए यदि कार बाजार के बाद के दायरे के कारण बिगड़ती है तो बीमा कंपनी को दावे को अस्वीकार करने का अधिकार है जिसका अर्थ है कि कार की मरम्मत के लिए आपको एक मोटी राशि का भुगतान करना होगा।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Recommended News

Related News

static