दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बनी टोयोटा, अब तक कर चुकी 90 लाख कारों की बिक्री

1/31/2021 2:19:17 PM

ऑटो डैस्क: जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा अब दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता बन गई है। 2020 के सेल्स आंकड़े कंपनी ने जारी किए हैं जिनके मुताबिक टोयोटा ने 90,53,800 कारों की बिक्री कर ली है, हालांकि वर्ष 2019 के मुकाबले कंपनी ने पिछले साल 11.3 प्रतिशत कम कारें बेची हैं।

वैसे तो साल 2020 वाहन उद्योग के लिए काफी निराशाजनक ही रहा है लेकिन 2020 के अंत तक बाजार में वाहनों की मांग बढ़ने लगी जिससे बिक्री में एक बार फिर से उछाल देखने को मिला। ऐसे में टोयोटा अपने कारोबार को बढ़ाने में कामयाब रही और कारों की बिक्री को फिर से पटरी पर लाने में कंपनी को सफलता मिली। आपको बता दें कि टोयोटा की सहायक कार कंपनियां, लेक्सस, हीनो, रानज़, और डायहात्सू ने भी जापानी कार प्रमुख की वैश्विक बिक्री को शीर्ष स्थान पर लाने में प्रमुख भूमिका निभाई है।

हालांकि अभी भी टोयोटा सबसे वैल्युएबल कार कंपनी नहीं बनी है। इस साल जनवरी में इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के शेयर्स में भारी उछाल के बाद टेस्ला दुनिया की सबसे मूल्यवान कार कंपनी बन गई है। इसके बाद टोयोटा भी बैटरी आधारित कारों के विकास में लग चुकी है और अगले दो सालों में यूरोप और अमेरिका समेत एशियाई महाद्वीप के कई देशों में इलेक्ट्रिक कारों को उतारने की योजना बना रही है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static