गियर बदलते समय इन 4 बातों का रखें खास ध्यान, माइलेज बढ़ाने में मिलेगी मदद

1/17/2021 12:05:28 PM

ऑटो डैस्क: ड्राइवर अक्सर कार चलाते समय बार-बार गलत तरीके से गियर शिफ्टिंग करते हैं। ऐसे करने से कार की माइलेज कम हो जाती है। नतीजतन आपकी कार 1 लीटर पेट्रोल में ज्यादा से ज्यादा 10 से 15 किलोमीटर की ही माइलेज दे पाती है। अगर आपके साथ भी यही समस्या पेश आती है तो आज हम आपको गियरशिफ्ट करने के सही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसा करने पर आप ज्यादा से ज्यादा माइलेज हासिल कर सकते हैं।

क्लच को करें पूरी तरह से प्रैस

कार चलाते समय चालक क्लच को पूरी तरह से प्रेस किए बिना ही गियर शिफ्ट कर देते हैं। इससे गियर सही तरह से शिफ्ट नहीं होता है और इंजन पर भी इसका दबाव पड़ता है। जब भी आप गियर शिफ्ट करें तो इससे पहले क्लच को पूरी तरह से प्रेस करें। ऐसा करने से गियर आसानी से शिफ्ट हो जाएगा और इससे माइलेज भी कम नहीं होगी।

क्विक गियर शिफ्टिंग से बचें

अक्सर लोग बिना जरूरी स्पीड हासिल किए हुए गियर बदल देते हैं। इससे इंजन पर काफी दबाव पड़ता है और ज्यादा फ्यूल कन्ज्यूम होता है। गियर को सिर्फ तभी बदलें जब कार एक जरूरी स्पीड तक पहुंच जाए।

लो स्पीड में न करें गियर शिफ्टिंग

अगर आप लो स्पीड में गियर शिफ्ट करेंगे तो इससे कार अचानक से बंद हो जाती है। बार-बार ऐसा करने पर कार अधिक पेट्रोल खर्च करती है। इसके साथ ही इंजन पर भी दबाव पड़ने लगता है। ऐसा करने से हमेशा आपको बचना चाहिए।

गियर को बार-बार अप और डाउन न करें

कार चलाते समय बेवजह गियर को अप-डाउन न करें। ऐसा करने से इंजन गर्म होने लगता है और ज्यादा देर तक ऐसा किया जाए तो इंजन ज्यादा फ्यूल का इस्तेमाल करने लगता है। ध्यान में रहे कि आपको सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही कार का गियर शिफ्ट करना है।


Hitesh

Recommended News