ATM का करते हैं इस्तेमाल तो इन बातों का रखें ध्यान, जरा सा भी नहीं होगा नुकसान

6/29/2020 2:20:43 PM

गैजेट डैस्क: आज के दौर में किसी भी समय अपने अकाउंट से पैसे निकालने के लिए लोग ATM का इस्तेमाल करते हैं। भारत में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें लोग एटीएम से पैसे निकालने के दौरान संक्रमित हुए हैं। एटीएम का इस्तेमाल करते समय अब आपको बहुत सी सावधानियां बरतने की जरूरत है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो आपको कोरोना के साथ-साथ साइबर ठगों से सुरक्षित रखने में मदद करेंगे।

सैनिटाइजर का करें इस्तेमाल

एटीएम से पैसे निकालने से पहले अपने हाथों पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। वहीं पैसे संभालने के बाद भी आपको सैनिटाइजर से अपने हाथों को जरूर साफ करना है। ऐसा करने से आप कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से बच जाएंगे।

PunjabKesari

चेहरे को मास्क से ढके

एटीएम की लाइन में खड़े रहने के दौरान आप अपने चेहरे को मास्क से जरूर ढकें। साथ ही लाइन में लगे लोगों से एक मीटर की दूरी बनाकर रखें।

जरूर चैक करें कैमरा

ATM से पैसे निकालने से पहले एक बार चारों तरफ ध्यान से देखें और चैक करें कि कोई पोर्टेब्ल कैमरा सामने की बजाए उल्टी तरफ यानी पीछे तो नहीं लगा हुआ जहां से आपका कार्ड और पिन कवर हो रहा हो।

PunjabKesari

कार्ड डालने वाली जगह को देखे

पैसे निकालने से पहले कार्ड डालने वाली जगह को ध्यान से देखें अगर आपको कुछ यहां अलग लगता है यानी इसके उपर कोई अन्य डिवाइस लगी हुई लगती है तो सावधान हो जाएं। आपको बता दें कि हैकर इस जगह कार्ड रीड करने वाली चिप लगा देते है जिसमें कार्ड की पूरी जानकारी स्टोर हो जाती है।

अन्य लोगों के साथ कार्ड और पिन न करें शेयर

कुछ लोग अपने रिश्तेदारों को पैसे निकलने के लिए ATM कार्ड और पिन दे देते हैं। ऐसे में यह समझ लीजिए कि आपने उस रिश्तेदार को अपना पूरा बैंक अकाउंट ही दे दिया है। ऐसा करने से हमेशा बचें। ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं जिनमें अपनों ने ही ATM से लाखों रुपए निकालकर चपत लगाई हैं।

PunjabKesari

पिन डालते समय हाथ से कवर करें एरिया

ATM से पैसे निकालते समय पिन डालना पड़ता है और उस समय आपको पिन एरिए को कवर करने की जरूरत है। फिर चाहे आपके आसपास कोई हो या न हो। हैकर्स कई बार ATM के बाहर से ही आपको देखकर अंदाजा लगा लेते हैं कि क्या पिन लगाया होगा।

कैंसल बटन जरूर क्लिक करें

पैसे निकलने के बाद ATM पर बनें कैंसिल बटन को दबाएं। इससे आपकी जरूरी जानकारी लीक नहीं होगी। ATM से तब तक बाहर न निकलें जब तक स्क्रीन पर दोबारा से वेलकम नहीं आ जाता।

जरूरी हिदायत

ATM बूथ में अगर कोई व्यक्ति मौजूद है तो पहले उसे पैसे निकलनें दें उसके बाद खुद अंदर जाएं। वहीं अगर आपके ATM में से पैसे निकलते समय कोई अंदर आ जाए तो उसे भी बाहर जानें को कहें और अगर इसमें आपकों संदेह होता है तो एटीएम से खुद ही बाहर आ जाएं और उसके जाने के बाद पैसे निकालें। 


Hitesh

Related News